स्पोर्ट्स

Asian Games: भारतीय पुरुष हॉकी टीम उज्बेकिस्तान के खिलाफ करेगी अभियान की शुरुआत

नई दिल्ली : हांग्जो एशियाई खेलों में भारतीय पुरुष हॉकी टीम 24 सितंबर को उज्बेकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी, जबकि महिला हॉकी टीम 27 सितंबर को प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के अपने उद्घाटन मुकाबले में सिंगापुर से भिड़ेगी।

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) से मंजूरी के बाद, मंगलवार को हांग्जो एशियाई खेलों की आयोजन समिति और एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) द्वारा संयुक्त रूप से हॉकी के कार्यक्रम की घोषणा की गई। भारतीय पुरुष हॉकी टीम को मौजूदा एशियाई खेलों के चैंपियन जापान और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के साथ पूल ए में रखा गया है।

बांग्लादेश, सिंगापुर और उज्बेकिस्तान पूल ए में हैं। कोरिया, मलेशिया, चीन, ओमान, थाईलैंड और इंडोनेशिया खेलों में प्रतिस्पर्धा करने वाले शेष देश हैं और उन्हें पूल बी में रखा गया है। एशियाई खेलों को लेकर, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के डिफेंडर हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि टीम किसी भी देश को हल्के में नहीं लेगी।

हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 टीम की कप्तानी कर रहे हरमनप्रीत ने कहा, ”हमें अपने पूल में कुछ मजबूत टीमों के साथ रखा गया है, जिसमें जापान भी शामिल है, जिसने जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। लेकिन हम सभी टीमों के साथ समान व्यवहार करेंगे और प्रतियोगिता को हल्के में नहीं लेंगे।”

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारत अब तक चार मैचों में अजेय रहा है। भारत ने अपने शुरुआती मैच में चीन को 7-2 से हराया और फिर जापान के खिलाफ 1-1 से ड्रा खेला। इसके बाद मलेशिया पर 5-0 से जीत और कोरिया पर 3-2 की मजबूत जीत के साथ भारत फिलहाल तालिका में शीर्ष पर है।

पड़ोसी प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 9 अगस्त को होने वाले भारत के मुकाबले से पहले हरमनप्रीत ने कहा,”हमें पहले से ही मौजूदा हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 में इनमें से कुछ देशों के साथ प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिल रहा है, और हम भविष्य में अपने लाभ के लिए इस अनुभव का उपयोग करने के लिए तत्पर हैं। हमारे प्रशिक्षकों ने हमेशा हमें सिखाया है कि हमें अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों के लिए तैयार रहना होगा। हम हांग्जो एशियाई खेलों के लिए अपने सभी विरोधियों का अध्ययन करेंगे, उनकी ताकत और कमजोरियों के बारे में जानने के लिए सभी वीडियो दोबारा देखेंगे और उसके अनुसार अपनी योजनाएं तैयार करेंगे।”

इस बीच, जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों में रजत पदक जीतने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम को कोरिया, मलेशिया, हांगकांग चीन और सिंगापुर के साथ पूल ए में रखा गया है। मौजूदा चैंपियन जापान, चीन, थाईलैंड, कजाकिस्तान और इंडोनेशिया के साथ प्रतियोगिता में अन्य टीमें हैं और उन्हें पूल बी में रखा गया है।

पूल चरण पर सविता ने कहा, ”हमें अपने पूल में कुछ मजबूत टीमों के साथ रखा गया है। लेकिन हमें विश्वास है कि हमने पिछले वर्ष शिविर और प्रशिक्षण सत्र में जो काम किया है, वह प्रतियोगिता में हमें अच्छे परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा।” सविता ने भारतीय खेमे में एकता की भी प्रशंसा की और कहा कि टीम को पोडियम पर पहुंचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

सविता ने कहा, ”हांग्जो एशियाई खेल एक महत्वपूर्ण आयोजन है, विशेष रूप से सीधे ओलंपिक योग्यता हासिल करने का मौका है। सभी खिलाड़ी खेलों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के सामान्य लक्ष्य से एकजुट हैं और अगर हम ऐसा कर सकते हैं, तो हम एक अच्छे अवसर पर हैं। हमारे पास पोडियम पर समापन करने का मौका है, भले ही हम प्रतियोगिता में किसी भी टीम का सामना करें।”

Related Articles

Back to top button