राज्यराष्ट्रीय

PM मोदी ने सागर में 100 करोड़ की लागत से बनने वाले रविदास मंदिर की आधारशिला रखी

सागर : मध्य प्रदेश के सागर जिले में सौ करोड़ की लागत से संत रविदास मंदिर का निर्माण होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसकी आधारशिला रखी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के सागर जिले में संत शिरोमणि गुरुदेव श्री रविदास स्मारक स्थल पर ‘भूमि पूजन’ भी किया।

मध्य प्रदेश के सागर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कोविड महामारी के दौरान मैंने तय किया कि मैं गरीबों को भूखा नहीं सोने दूंगा। आपका दर्द समझने के लिए मुझे किताबें ढूंढने की जरूरत नहीं है। हमने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण शुरू की। अन्न योजना और 80 करोड़ से अधिक लोगों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराया और आज पूरी दुनिया हमारे प्रयासों की सराहना कर रही है।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मैंने सागर में आठ फरवरी को संत रविदास मंदिर की योजना को भव्य रूप देकर निर्माण कराने की घोषणा की थी, इसके परिप्रेक्ष्य में अब भव्य और अलौकिक मंदिर बनेगा। उन्होंने बताया कि सभा स्थल पर सभी तैयारियाँ पूरी हो गई है ।

चौहान ने बताया कि मंदिर नागर शैली में 10000 वर्ग फुट में बनेगा। इंटरप्रिटेशन म्यूजियम बनेगा। संस्कृति और रचनात्मक के साथ संत रविदास के कृतित्व-व्यक्तित्व को प्रदर्शित करने वाला संग्रहालय भी बनेगा। संग्रहालय में चार गैलरी बनेगी, इनमें भक्ति मार्ग, निर्गुण पंथ में योगदान, संत जी का दर्शन और उनके साहित्य, समरसता का विवरण भी रहेगा। लाइब्रेरी के अलावा संगत हाल, जल कुंड, भक्त निवास भी बनेगा, जो अध्यात्मिक सुविधाओं से युक्त होगा।

Related Articles

Back to top button