मनोरंजन

अडानी ग्रुप ने ग्रीन हाइड्रोजन के लिए जापान के कॉरपोरेट घराने के साथ की बड़ी डील

नई दिल्ली : गौतम अडानी समूह की अडानी एंटरप्राइजेज ने जापान के कॉरपोरेट घराने के साथ हाथ मिलाया है। अडानी एंटरप्राइजेज की सब्सिडयरी ने ग्रीन अमोनिया और ग्रीन हाइड्रोजन के मार्केटिंग के लिए जापानी कॉरपोरेट घराने कोवा समूह (Kova Group) के साथ ज्वाइंट वेंचर स्थापित करने के लिए साझेदारी की है। अडानी एंटरप्राइजेज की पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडयरी कंपनी अडानी ग्लोबल पीटीई लिमिटेड, सिंगापुर ने आठ सितंबर को कोवा होल्डिंग्स एशिया पीटीई लिमिटेड (सिंगापुर) के साथ ज्वाइंट वेंचर के समझौते पर हस्ताक्षर किए।

ज्वाइंट वेंचर में अडानी और कोवा की 50-50 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। हालांकि समूह की तरफ से समझौते पर कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं मुहैया कराई गई। अडानी समूह पानी से ग्रीन अमोनिया और ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने की सुविधाएं स्थापित करने में अरबों डॉलर का निवेश कर रहा है।

इस बीच, अडानी समूह का कुल मार्केट कैपिटल शुक्रवार को 11 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों निवेशकों की लगातार खरीदारी की वजह से संभव हो सकता है। अडानी समूह ने शुक्रवार को अपने बाजार पूंजीकरण में 7,039 करोड़ रुपये जोड़े, जिससे इसकी 10 सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 11.02 लाख करोड़ हो गया, जो गुरुवार को ₹10.96 लाख करोड़ था। मार्च 2023 की शुरुआत से अडानी समूह के शेयरों ने हिंडनबर्ग के निचले स्तर से काफी हद तक सुधार किया है और मार्केट कैप में लगभग 5 लाख करोड़ रुपये जोड़ दिया है।

Related Articles

Back to top button