टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

जेएनयू : कन्हैया की जमानत याचिका पर दिल्‍ली हाईकोर्ट आज करेगा सुनवाई, सुरक्षा रहेगी कड़ी

एजेंसी/ kanhaiya-kumar-650_650x400_81455885825नई दिल्‍ली: देशद्रोह के आरोपों का सामना कर रहे जेएनयू छात्र संघ के अध्‍यक्ष कन्हैया कुमार की जमानत याचिका पर दिल्ली उच्च न्यायालय आज सुनवाई करेगा। याचिका में कन्हैया ने कहा है कि मामले में उन्हें गलत तरीके से फंसाया गया है, क्योंकि उन्होंने देश विरोधी नारे नहीं लगाए थे।

कन्‍हैया की जमानत याचिका न्यायमूर्ति प्रतिभा रानी के समक्ष सुबह साढ़े 10 बजे सुनवाई के लिए सूचीबद्ध है। अपनी जमानत याचिका में कन्हैया ने दावा किया है कि उन्हें साक्ष्यों को दरकिनार कर एक प्राथमिकी के आधार पर गलत तरीके से गिरफ्तार किया गया।

कन्‍हैया की जमानत याचिका पर सुनवाई के चलते उच्च न्यायालय की सुरक्षा बढ़ाई गई है, क्योंकि इससे पहले पटियाला हाउस अदालत में जब कन्हैया कुमार को लाया गया था तो वकीलों द्वारा मारपीट व बदसलूकी और हिंसक घटनाएं हुई थीं।

निचली अदालत से दो मार्च तक न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद कन्हैया ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है। कन्हैया के वकीलों ने इससे पहले सीधे सर्वोच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी, लेकिन शीर्ष अदालत ने उन्हें उच्च न्यायालय जाने का निर्देश दिया और कहा कि उच्च न्यायालय को अनदेखी करना गलत चलन होगा। इस याचिका में जमानत की मांग के अलावा कन्हैया कुमार ने सुरक्षा मुहैया कराने की भी अपील की है।

अनुच्छेद 21 का हवाला देते हुए जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकार को लेकर कन्हैया कुमार ने 15 और 17 फरवरी को पटियाला हाउस में हुई हिंसक घटनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि जिस तरह से उसके शारीरिक उत्पीड़न की अनुमति दी गई। यह साफ इशारा करता है कि न्याय पाने के उसके अधिकार को बाधा पहुंचाई गई है।

कन्हैया कुमार को राष्ट्रद्रोह के आरोप में जेएनयू में संसद हमले के दोषी अफजल गुरु की फांसी के खिलाफ आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान 12 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था।

Related Articles

Back to top button