स्पोर्ट्स

टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर ब्रायन लारा के नाम दर्ज

नई दिल्ली : टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर ब्रायन लारा के नाम दर्ज है। टेस्ट क्रिकेट में ब्रायन लारा इकलौते ऐसे बैटर हैं, जिन्होंने 400 रनों का जादुई आंकड़ा छुआ है। इस दिग्गज कैरेबियन क्रिकेटर ने मॉडर्न डे के चार ऐसे क्रिकेटरों के नाम बताए हैं, जो उनके हिसाब से यह वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं। लारा ने 2004 में होम टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ सेंट जोन्स मैदान पर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। यह मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था और ब्रायन लारा 400 रन बनाकर नॉटआउट लौटे थे। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में पांच विकेट पर 751 रन बनाकर जब पारी घोषित की थी, उस समय लारा 400 रन बनाकर नॉटआउट थे। लारा ने ये रन 582 गेंदों पर 43 चौके और चार छक्कों की मदद से बनाए थे। लारा के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड के पास सिर्फ श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ही पहुंच पाए हैं। जयवर्धने ने 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 374 रनों की पारी खेली थी।

डेली मेल के मुताबिक जब ब्रायन लारा से पूछा गया कि कौन खिलाड़ी ऐसे हैं, जो उनका यह वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त कर सकते हैं, तो उन्होंने जो नाम गिनाए, उसमें दो भारतीय भी शामिल हैं। लारा ने कहा कि यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, हैरी ब्रूक और जैक क्राउली ऐसे बैटर हैं, जो उनका यह वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। लारा ने इस लिस्ट में विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज बैटर्स का नाम नहीं लिया।

लारा दुनिया के सर्वकालिक महानतक बैटर्स में गिने जाते हैं। उन्होंने 131 टेस्ट, 299 वनडे इंटरनेशनल मैच खेले हैं। लारा के नाम 11953 टेस्ट और 10405 वनडे इंटरनेशनल रन दर्ज हैं। लारा ने अपने करियर में कुल 34 टेस्ट और 19 वनडे इंटरनेशनल शतक ठोके हैं। 55 साल के लारा ने 2006 में करियर का आखिरी टेस्ट मैच जबकि 2007 में आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच खेला था।

Related Articles

Back to top button