राज्यहरियाणा

नाबार्ड की स्कीम के तहत हरियाणा की महिलाओं को रोजगार के लिए दिए 4 करोड़ रुपए

फरीदाबाद : सहकारी समिति हरियाणा ने केंद्र सरकार की स्कीम के तहत महिलाओं को रोजगार के लिए चार करोड रुपए दिए हैं। महिलाएं इस पैसे को अपने किसी भी रोजगार में इस्तेमाल कर पाएंगी। यह 4 करोड रुपए फरीदाबाद में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए दिए गए है।

फरीदाबाद के बल्लभगढ़ स्थित पंजाबी धर्मशाला में केंद्र सरकार की महिला सम्मान स्कीम के तहत सहकारी समिति बैंक द्वारा रोजगार के लिए महिलाओं को ग्रांट वितरित की गई। ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं चार महिलाओं का ग्रुप बनाकर इस पैसे का इस्तेमाल रोजगार के लिए कर सकती हैं सहकारी समिति के चेयरमैन हुकम सिंह भाटी की मानें तो केंद्र सरकार की नाबार्ड के जरिए स्कीम के तहत आज के इस कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सम्मान के रूप में और रोजगार के लिए 4 करोड रुपए की ग्रांट दी गई है। सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में चार महिलाओं का एक समूह बनाना होगा और उसी के तहत कई गांव की महिलाओं को आज ग्रुप के तहत 4 करोड रुपए वितरित किए गए हैं।

उनकी मानें तो ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं अभी पूरी तरह से जागरूक नहीं है सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए। लेकिन भाजपा सरकार अपने वादे के प्रति पूरी तरह से कटिबद्ध है। इस स्कीम के तहत केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने महिलाओं को चेक के जरिए रोजगार के लिए यह धनराशि वितरित की है। वहीं केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर 25 जून को संविधान हत्या दिवस के रूप में मनाए जाने की बात को लेकर कहा कि जो कांग्रेस इसका विरोध कर रही है, उसने हमेशा संविधान को पैरों तले कुचला है। कांग्रेस ने अपने राज्य में जो लोगों को जेल में डालने का काम किया था उसी को ही हम बताने की कोशिश कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button