अन्तर्राष्ट्रीयव्यापार

शादियों के सीजन से पहले गदर मचा रहा सोना, अमरिका में नई ऊंचाई पर पहुंची सोने की कीमत

नई दिल्ली: शादियों के सीजन से पहले सोना अपने हाई रिकाॅर्ड पर पहुंच गया है। बुधवार को एशियाई व्यापार में सोने की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं, जिससे फेडरल रिजर्व द्वारा सितंबर में ब्याज दरों में कटौती की बढ़ती आशावाद के बीच हालिया बढ़त का सिलसिला जारी रहा। हाजिर कीमतें 0.5% बढ़कर 2,482.29 डॉलर प्रति औंस हो गया, जो अब तक का उच्चतम स्तर है।

रेट कट के दांव से सोने में उछाल
सोने में बढ़त मुख्य रूप से फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में कटौती को लेकर बढ़ी आशावाद के कारण हुई। नरम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक मुद्रास्फीति डेटा और फेड के नरम-झुकाव वाले संकेतों ने व्यापारियों को सितंबर दर में कटौती के लिए व्यापक रूप से पोजिशन करते देखा। सीएमई फेडवॉच के अनुसार, व्यापारियों को सितंबर में 25 आधार अंकों की कटौती की 90% से अधिक संभावना और 50 आधार अंकों की कटौती की एक छोटी संभावना दिखाई दे रही थी। वे अब इस संभावना में भी मूल्य निर्धारण नहीं कर रहे थे कि फेड होल्ड पर रहेगा।

फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने इस सप्ताह कहा कि फेड को यह विश्वास बढ़ रहा है कि मुद्रास्फीति और कम हो रही है। उन्होंने पहले यह भी संकेत दिया था कि केंद्रीय बैंक को ब्याज दरों में कटौती शुरू करने के लिए मुद्रास्फीति को अपने 2% लक्ष्य तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं है।

मंगलवार को कमजोर खुदरा बिक्री डेटा ने इस धारणा को आगे बढ़ाया कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था ठंडी हो रही थी, भले ही रीडिंग उम्मीद से थोड़ी अधिक थी। कम दरें सोने और अन्य कीमती धातुओं के लिए अच्छा संकेत हैं, यह देखते हुए कि वे इस क्षेत्र में निवेश की कम अवसर लागत प्रस्तुत करते हैं। दरें कम होने की संभावना से डॉलर एक महीने के निचले स्तर तक गिर गया, जिससे कीमती धातु की कीमतों को और फायदा हुआ। कमजोर डॉलर को देखते हुए अन्य कीमती धातुओं में भी तेजी आई, प्लैटिनम वायदा 0.1% बढ़कर 1,016.80 डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी वायदा 0.3% बढ़कर 31.543 डॉलर प्रति औंस हो गई।

वहीं, मजबूत ग्लोबल ट्रेंड्स के बीच भारतीय सर्राफा बाजार में 16 जुलाई, 2024 को सोना और चांदी महंगा हुआ है। भारतीय सर्राफा बाजार में दस ग्राम सोना महंगा होकर 75,700 रुपये का हो गया है और एक किलो चांदी 94,400 रुपये में बिक रही है।

दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोने का भाव 550 रुपये की तेजी के साथ 75,700 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। ऑल इंडिया सर्राफ एसोसिएशन के मुताबिक, सोमवार को सोना 75,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

Related Articles

Back to top button