राज्यहरियाणा

CM नायब सैनी ने कैथल में किया पौधारोपण, पर्यावरण संरक्षण के लिए फैलाई जागरूकता

कैथल : हरियाणा के कैथल में आयोजित ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान में प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने शुक्रवार को शिरकत की। इस दौरान उन्होंने पौधारोपण किया और लोगों से ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की अपील की। सीएम सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान के तहत देशवासियों से पेड़ लगाने की अपील की थी। आज मैं इस कार्यक्रम के लिए आप लोगों को बधाई देने आया हूं। हरियाणा के हर जिले में यह कार्यक्रम चल रहा है। मैं हरियाणा प्रदेश के तमाम लोगों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने पेड़ लगाने का संकल्प लिया। सावन का महीना हरियाली का महीना होता है। हम प्रदेश में एक करोड़ 60 लाख पौधे लगा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पेड़ लगाएंगे तो प्रदूषण और गर्मी से निजात मिलेगी। पेड़ की कटाई को कम करें। पेड़ लगाने से वातावरण स्वच्छ होगा। हरे भरे पेड़ प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखते हैं। इसलिए अपने जन्मदिन पर एक पौधा जरूर लगाएं और माता-पिता या बुजुर्ग के जन्मदिन पर भी पौधे लगाएं। घर के अंदर जब भी कोई शुभ का कार्य हो तब हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम उसकी सालगिरह पर एक पेड़ अवश्य लगाएं। पौधा लगाने के साथ-साथ उसकी परवरिश भी करें। उन्होंने कहा कि जितना ज्यादा पेड़ लगेंगे, वायु शुद्ध होगी और बीमारी कम होगी। जब व्यक्ति स्वस्थ होगा तो देश और प्रदेश के विकास की गति बढ़ेगी। हम सभी को साथ आकर इस अभियान में भाग लेकर इस कार्य को आगे बढ़ाना चाहिए। हम सब जानते हैं कि पेड़-पौधे वातावरण को शुद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि भारतीय संस्कृति में भी वृक्षों की पूजा होती रही है। हम सब जानते हैं और मुझे यह बताते हुए भी गर्व की अनुभूति हो रही है कि महात्मा बुद्ध को भी एक वृक्ष के नीचे ही ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। ऑक्सीजन की कमी ना रहे इसलिए पेड़ लगाएं। पेड़ों की कटाई से दुष्परिणाम बढ़े हैं। हम सब मिलकर, एक साथ आकर प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान को पूरा कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button