अन्तर्राष्ट्रीय

ईरान को मिली पहली सरकारी महिला प्रवक्ता:

नई दिल्ली ( विवेक ओझा) : ईरान में पहली बार किसी महिला को सरकारी प्रवक्ता ( government spokesperson) नियुक्त किया गया है। 2024 के ईरानी राष्ट्रपति चुनाव में चुने जाने और सर्वोच्च नेता द्वारा आधिकारिक रूप से समर्थन किए जाने के बाद ईरान के राष्ट्रपति बने मसूद पेजेशकियन (Masoud Pezeshkian) ने यह नियुक्ति की है। ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियन ने अपनी सरकार बनाने के बाद, उसके फैसले भी अपने हिसाब से लेने शुरू कर दिए हैं। उन्होंने फातेमेह मोहाजेरानी ( Fatemeh Mohajerani) को ईरान का पहला महिला सरकारी प्रवक्ता नियुक्त किया है।

54 वर्षीय फातेमेह मोहाजेरानी एडिनबर्ग से डॉक्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्रीधारी हैं और इससे पहले ईरान में टेक्निकल एंड वोकेशनल ट्रेनिंग यूनिवर्सिटी ऑफ शरीआती की हेड भी रह चुकी हैं। 2017 में उन्हें ईरान के शिक्षा मंत्री ने सेंटर फॉर ब्रिलियंट टैलेंट्स का भी हेड बनाया गया था। शिक्षा मंत्रालय में उन्होंने और भी पद धारण कर किए हैं।

इससे पहले पेजेशकियन ने ग्रामीण विकास के उपराष्ट्रपति पद के लिए एक सुन्नी नेता पर भरोसा किया । ईरान की आबादी में महज 10 फीसद सुन्नी अल्पसंख्यक हैं और इतने बड़े पद के लिए पेजेश्कियान का अल्पसंख्यक नेता को चुनने का फैसला ईरान की लाइन से हटकर माना गया।

Related Articles

Back to top button