उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़राज्य

बहराइच में घेराबंदी के बाद भागे भेड़िए, बुजुर्ग और बच्चे पर किया जानलेवा हमला

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में ‘ऑपरेशन भेड़िया’ जारी रहने के बीच, अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने ड्रोन के ज़रिए दो भेड़ियों की मौजूदगी का पता लगाया है और आज या कल तक उन्हें पकड़ लेंगे। लेकिन भेड़िए वन विभाग की घेराबंदी के बीच से एक बार फिर भाग निकले हैं। गांवों में गोले दागे गए, जिनकी आवाज सुनकर भेड़ियों ने लोकेशन बदली है। अब भेड़िए ने हरदी थाना के नाकाही में और मैकुपुरवा में एक बच्चे और एक बुजुर्ग को अपना शिकार बनाया है। आपको बता दें कि वन विभाग द्वारा अब तक 4 भेड़िये पकड़े जा चुके हैं, जबकि 2 भेड़िये अभी पकड़े जाने बाकी हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, बहराइच जिले में अपने मायके आई गुड़िया नाम की महिला के 7 साल के बच्चे पर बीती रात लगभग 1:30 बजे भेड़िए ने हमला कर दिया। जब बच्चे की मां ने शोर मचाया तो भेड़िया वहां से भाग गया। वहीं सुबह 4 बजे मैकुपुरवा में घर में सो रहे कुन्नु लाल पर भेड़िए ने अचानक से हमला कर दिया, जिससे कुन्नु बुरी तरह से घायल हो गया।

बहराइच डिवीजन के सीओ फॉरेस्ट अभिषेक सिंह ने ANI को बताया, “हमारी पूरी टीम DFO के मार्गदर्शन में यहाँ आने वाली है। हमने ड्रोन के ज़रिए भेड़ियों की मौजूदगी का पता लगाया है। दोनों भेड़ियों को पकड़ लिया गया है। इस क्षेत्र में भेड़ियों का पता लगाया गया है। हम इसे आज या कल तक पकड़ लेंगे।” भेड़ियों ने क्षेत्र में आठ लोगों को मार डाला है। अब तक चार पकड़े जा चुके हैं और दो और की तलाश जारी है।

इससे पहले शनिवार को वन विभाग की टीम ने सिसैया चूड़ामणि गांव में जाल बिछाया था, जहां से गुरुवार को चौथा भेड़िया पकड़ा गया था। पिछले 2 महीनों में बहराइच में भेड़ियों के हमले में 7 बच्चे और एक महिला की मौत हो चुकी है। इससे पहले बाराबंकी के प्रभागीय वनाधिकारी आकाशदीप बधावन ने भी कहा था कि भेड़ियों के झुंड पर लगातार निगरानी रखी जा रही थी और बीते गुरुवार को एक भेड़िया पकड़ा गया।

घटना के बारे में पहले जानकारी देते हुए विधायक सुरेश्वर सिंह ने कहा था कि बहराइच जिले और उसके महसी विधानसभा क्षेत्र में 17 जुलाई 2024 से भेड़ियों का आतंक शुरू हुआ। तब से 8 मौतें हो चुकी हैं और 20 लोग घायल हुए हैं। उन भेड़ियों को पकड़ने का काम चल रहा है…जिन इलाकों में बिजली नहीं है, वहां बिजली सुनिश्चित की जा रही है। हम उन घरों में दरवाजे भी लगा रहे हैं जहां घटनाएं हुई हैं। मैं लोगों का मनोबल बढ़ाने के लिए राइफल लेकर चल रहा हूं।” इससे पहले बुधवार को उत्तर प्रदेश वन विभाग ने एक इन्फ्रारेड (आईआर) ड्रोन तैनात किया था, जिसमें बहराइच में दो भेड़ियों की मौजूदगी देखी गई थी।

Related Articles

Back to top button