टॉप न्यूज़व्यापार

महंगाई का झटका! एलपीजी सिलेंडर हुआ महंगा, आज से देशभर में लागू होगी कीमत

नई दिल्ली: तेल विपणन कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में रविवार से 39 रुपये की बढ़ोतरी की है। बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर का खुदरा बिक्री मूल्य 1,691.50 रुपये हो गया है। इससे पहले 1 जुलाई को व्यवसायों और वाणिज्यिक उद्यमों को राहत देने के लिए, तेल विपणन कंपनियों ने वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की घोषणा की थी।

19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 30 रुपये की कटौती की गई थी। नतीजतन, दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की नई खुदरा बिक्री कीमत 1646 रुपये हो गई। 1 जून को, दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की दर 69.50 रुपये कम कर दी गई थी, जिससे खुदरा बिक्री मूल्य 1676 रुपये हो गया था।

इससे पहले, 1 मई 2024 को प्रति सिलेंडर 19 रुपये की कटौती की गई थी। प्रत्येक महीने की शुरुआत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में लगातार होने वाले समायोजन बाजार की गतिशील प्रकृति को दर्शाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय तेल की कीमतें, कराधान नीतियां और आपूर्ति-मांग की गतिशीलता जैसे विभिन्न कारक इन मूल्य निर्धारण निर्णयों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि हाल के मूल्य परिवर्तनों के पीछे सटीक कारणों का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन यह स्पष्ट है कि तेल विपणन कंपनियाँ व्यापक आर्थिक स्थितियों और बाजारों के प्रति उत्तरदाई हैं।

Related Articles

Back to top button