व्यापार

नकदी संकट से निपटने की कोशिश में जुटी स्पाइसजेट, 3,200 करोड़ रुपये जुटाने की बनाई योजना

नई दिल्ली : लिक्विडिटी क्रंच का सामना कर रही डोमेस्टिक एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट पूंजी के संकट से मुक्त होने के लिए 3,200 करोड़ रुपये (Rs 3,200 crore) जुटाने की योजना बनाई है। ये राशि इक्विटी, डेट और कैपिटल इन्फ्यूजन के जरिए जुटाई जाएगी। इस संबंध में मिल रही जानकारी के मुताबिक स्पाइसजेट 3,200 करोड़ रुपये की इस राशि का इस्तेमाल अपने बेड़े में विमानों की संख्या बढ़ाने, देनदारी का निस्तारण करने और कंपनी के दूसरे कामकाज में करेगी। बताया जा रहा है कि स्पाइसजेट क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (क्यूआईपी) के जरिए 2,500 करोड़ रुपये जुटाएगी। इसके साथ ही वारंट और प्रमोटर्स की ओर से कैपिटल इन्फ्यूजन के माध्यम से 736 करोड़ रुपये जुटाए जाएंगे। हालांकि स्पाइसजेट ने अभी तक 3,200 करोड़ रुपये जुटाने की इस प्रस्तावित योजना के लिए शेयरधारकों से मंजूरी नहीं ली है लेकिन माना जा रहा है कि नकदी के संकट से उबरने के लिए कंपनी को शेयर धारकों की ओर से इस प्रस्तावित योजना के लिए मंजूरी मिल जाएगी।

स्पाइसजेट फिलहाल नकदी के संकट से जूझ रही है। दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड इस एविएशन कंपनी को बकाए का भुगतान करने के लिए नोटिस दे चुकी है। इसी तरह कुछ दिन पहले दुबई में एयरपोर्ट के बकाए का भुगतान नहीं करने के कारण स्पाइसजेट के यात्रियों को विमान में बोर्ड होने से रोक दिया गया था। दुबई एयरपोर्ट की ओर से भी स्पाइसजेट को बकाए का जल्द से जल्द भुगतान करने का नोटिस दिया जा चुका है। कुछ दिन पहले ये खबर भी आई थी कि स्पाइसजेट लंबे समय से अपने कर्मचारियों के पीएफ का भुगतान भी नहीं कर पा रही है।

बताया जा रहा है कि इस आर्थिक संकट को टालने के लिए ही स्पाइसजेट ने क्यूआईपी और कैपिटल इन्फ्यूजन के जरिए 3,200 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है, जिससे कंपनी की सभी देनदारी से मुक्त हुआ जा सके। जहां तक कंपनी की आय की बात है, तो मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी के शुद्ध मुनाफे में सालाना आधार पर 27 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। अप्रैल से जून 2024 के बीच स्पाइसजेट का शुद्ध मुनाफा 149.96 करोड़ रुपये रहा था, जबकि अप्रैल से जून 2023 के दौरान कंपनी ने 204.56 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। मुनाफे में कमी से इस बात के भी संकेत मिल रहे हैं कि स्पाइसजेट अपनी क्षमता का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पा रही है, जिसके कारण उसकी आय में कमी आ रही है। माना जा रहा है की देनदारियों के निपटारे के बाद स्पाइसजेट एक बार फिर डोमेस्टिक एविएशन सेक्टर में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कर पाने में सफल होगी।

Related Articles

Back to top button