व्यापार

Fed Rate Cut Impact : शेयर बाजार में बंपर धमाका… Sensex में 650 अंक के तेजी, Nifty भी उछला

नई दिल्ली: अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में की कटौती का असर आज भारत के शेयर बाजार में भी देखने को मिला। शेयर बाजार में आज Sensex में 650 अंक के तेजी के साथ खुला तो Nifty भी 190 अंक के उपर कारोबार कर रहा है।

बता दें कि अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 50 बेसिस पॉइंट की कमी की गई है। मार्च 2020 के बाद पहली बार इंटरेस्‍ट रेट घटाया गया है। अब ब्याज दर 4.75% से 5% के बीच रहेंगी।

गुरुवार को एशिया-प्रशांत बाजारों में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार देखने को मिला, क्योंकि निवेशकों ने फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में आधे प्रतिशत की कटौती के फैसले का आकलन किया। जापान का निक्केई 225, 2.49% बढ़ा, जबकि व्यापक आधार वाला टॉपिक्स 2.34% चढ़ा। जापानी येन अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 0.68% कमजोर होकर 143.24 पर आ गया।

फेडरल बैंक ने अपनी बेंचमार्क उधारी दर में आधे प्रतिशत की कटौती की, जिससे इसका लक्ष्य 4.75% से 5% हो गया। फेडरल बैंक के साथ कदम से कदम मिलाते हुए, हांगकांग मौद्रिक प्राधिकरण ने अपनी ब्याज दर में 50 आधार अंकों की कटौती करके इसे 5.25 कर दिया, क्योंकि शहर की मुद्रा ग्रीनबैक से जुड़ी हुई है।

हांगकांग का हैंग सेंग सूचकांक 1.20% चढ़ा। प्रॉपर्टी डेवलपर चाइना वैंके के हांगकांग-सूचीबद्ध शेयरों में 7.4% की वृद्धि हुई।

Related Articles

Back to top button