व्यापार

सीसीआई ने मैनकाइंड फार्मा और भारत सीरम वैक्सीन्स सौदे को दी मंजूरी

नई दिल्ली : भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड (मैनकाइंड) को भारत सीरम एंड वैक्सीन्स लिमिटेड (बीएसवी) का 13,630 करोड़ रुपये में प्रस्तावित अधिग्रहण को अपनी मंजूरी दे दी है। इन दोनों कंपनियों के प्रस्तावित लेन-देन में मैनकाइंड द्वारा बीएसवी की 100 फीसदी शेयरधारिता का अधिग्रहण शामिल है।

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने बुधवार को जारी एक बयान में बताया कि भारत सीरम एंड वैक्सीन्स के अधिग्रहण के लिए मैनकाइंड फार्मा को मंजूरी दे दी गई है। मैनकाइंड फार्मा ने जुलाई में ऐलान किया था कि वह 13,630 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर निजी इक्विटी फर्म एडवेंट इंटरनेशनल से भारत सीरम और वैक्सीन का पूर्ण (100 फीसदी) की हिस्सेदारी को खरीदने के लिए एक समझौता किया है। इस अधिग्रहण के बाद 2,500 से अधिक भारत सीरम्स एंड वैक्सीन्स के कर्मचारी मैनकाइंड में शामिल होंगे।

उल्‍लेखनीय है कि मैनकाइंड फॉर्मा एक सार्वजनिक सूचीबद्ध कंपनी है। यह कंपनी विभिन्न तीव्र और जीर्ण चिकित्सीय क्षेत्रों में फार्मास्युटिकल तैयार खुराक फॉर्मूलेशन (एफडीएफ) की एक विविध श्रेणी के विकास, निर्माण और विपणन में लगी हुई है। इसके साथ ही ये कंपनी आपातकालीन गर्भनिरोधक, गर्भावस्था परीक्षण, विटामिन, खनिज, पोषक तत्व, एंटासिड और मुंहासे-रोधी तैयारी खंडों जैसे कई उपभोक्ता स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों के निर्माण और बिक्री में भी लगी हुई है।

Related Articles

Back to top button