राज्यहरियाणा

नायब सिंह सैनी दूसरी बार बनेंगे हरियाणा के CM, शपथ ग्रहण समारोह कल

रोहतक : हरियाणा में बीजेपी ने विधायक दल का नेता चुन लिया है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के नेतृत्व में हुई बैठक में नायब सिंह सैनी को सर्वसम्मित से फिर से विधायक दल का नेता चुना गया. गुरुवार (17 अक्टूबर) को हरियाणा में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह होगा. नायब सिंह सैनी के सीएम बनने पर पार्टी नेता अनिल विज और राव इंद्रजीत सिंह की नाराजगी की अटकलों के बीच अमित शाह ने खुद कमान संभाली और विधायक दल की बैठक में पर्यवेक्षक अमित शाह मौजूद रहे. यहां उन्होंने एकजुटता का संदेश दिया. ये गौर करने वाली बात है कि हरियाणा के पूर्व गृह मंत्री अनिल विज और कृष्ण बेदी ने अगले सीएम के लिए नायब सिंह सैनी के नाम का प्रस्ताव पेश किया था.

अमित शाह के हरियाणा में आने का मतलब ही यही है कि नायब सिंह सैनी के चेहरे को उभारा जाए और अनिल विज और राव इंद्रजीत सिंह को एकजुट रखा जाए. दरअसल, दोनों नेता समय-समय पर सीएम बनने की दावेदारी पेश करते आए हैं. नायब सिंह सैनी के विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद हरियाणा अब राजभवन में सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा और आगे की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. गुरुवार (17 अक्टूबर) को शपथ ग्रहण समारोह होगा.

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नायब सिंह सैनी ने विधायक दल की बैठक में कहा, “हरियाणा में लोगों ने पीएम मोदी की नीतियों पर मुहर लगी है.” सीएम सैनी ने बताया कि आज ही राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. हरियाणा के लोगों ने प्रण लिया है कि 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प को आगे ले जाने का काम करेंगे. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी 48 सीटें जीत कर सबसे बड़ी पार्टी बनी और सरकार बनाने में कामयाब हुई. वहीं, कांग्रेस के खाते में 37 सीटें आईं. आईएनएलडी को दो सीटें और निर्दलीयों को तीन सीटें मिलीं. सावित्री जिंदल समेत तीनों निर्दलीयों ने बीजेपी को समर्थन दे दिया है.

हरियाणा के पर्यवेक्षक अमित शाह ने बताया, “पीएम के नेतृत्व में जो विजय और विकास की गाथा देश भर में रची और गढ़ी गई, उसका विजय है. यह बीजेपी की नीतियों का विजय है. देश भर के राजनीतिक परिदृश्य में पिछले कई सालों से बीजेपी के अलावा किसी भी पार्टी का सीएम तीसरी बार चुनकर नहीं आया है. बीजेपी ने लोगों के विकास के लिए, गरीब कल्याण के लिए नीतियां बनाई हैं. चुने हुए सभी विधायकों ने सैनी के मजबूत कंधों पर भरोसा जताया है.”

Related Articles

Back to top button