राज्यहरियाणा

प्रजातंत्र में कोई व्यक्ति बड़ा नहीं होता, प्रजातंत्र में जनता बडी होती है: अनिल विज

चंडीगढ़ : ऊर्जा, परिवहन एवं श्रम मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रजातंत्र में कोई भी व्यक्ति बडा नहीं होता, प्रजातंत्र में जनता बडी होती है और जनता के फैसले को स्वीकार करना चाहिए। विज आज यहां विधानसभा में सत्र के दौरान शपथ ग्रहण करने के पश्चात हरविन्द्र कल्याण को सर्वसम्मति से विधानसभा का स्पीकर चुने जाने पर बधाई दे रहे थे। इससे पहले, विज ने स्वयं विधानसभा सदन में शपथ ग्रहण की और हस्ताक्षर भी किए। उन्होंने हरविन्द्र कल्याण को विधानसभा का अध्यक्ष चुने पर हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि मैंने आपको लंबे समय तक काम करते हुए देखा है, और मैं जानता हूं कि आप हमेशा हर हालात में शांत स्वभाव से समस्याओं का हल करते हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा के स्पीकर के बारे में कहा कि आपने अपने कूल को कभी भी ब्रेक नहीं किया। उन्होंने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए ऐसा ही व्यक्ति सबसे उपयुक्त है। जो हर हालात में अपना कूल बनाकर रखें।

विज ने कहा कि यह सदन प्रजातंत्र का मंदिर है और यहां पर सभी सदस्य लोगों की बात कहने के लिए आए हैं, और प्रजातंत्र का पहला सिद्धांत होता है ‘फ्रीडम टू स्पीच’ कि हर सदस्य अपनी बात को यहां पर कह सकें, जनता की बात को कह सकें और सभी के साथ बराबरी का व्यवहार हमें करना चाहिए। मुझे उम्मीद है कि जैसा भी विषय आएंगें और जो भी हालात होंगें। आप उनको अच्छी प्रकार से प्रजातांत्रिक के अनुरूप आप उनका समाधान करेंगें।

उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष को परामर्श स्वरूप कहा कि यहां पर कुछ गलत परंपराएं भी होती रही हैं, उनकी तरफ आपने ध्यान नहीं देना, जैसे वर्ष 2009 से 2014 तक जब मैं विधायक था, और हुडा साहब मुख्यमंत्री थे, मुझे सबसे ज्यादा बार सदन से बाहर निकालने का रिकॉर्ड बना हुआ है। मेरा सारा का सारा भाषण डिलीट कर दिया जाता था। इसलिए आप 2009 से 2014 के पीरियड को आप ब्लैकआउट कर देना, उसको मत देखना क्योंकि आपने उसका देख लिया तो डर लगता कि कोई न कोई उसमें बात आपके दिमाग में आ जाएगी।
हुडा साहब के पास जो कुछ था, जनता ने उस पर काटा लगा दिया हैः

हुडा साहब ने हमारे मुख्यमंत्री जी को कहा है कि आपने इस अवसर पर अपनी पार्टी की बहुत सारी बातें कह दी, और ये भी कहा है कि कहने के लिए मेरे पास भी बहुत कुछ था, परंतु मैं कहूंगा नहीं, के संबंध में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि ‘‘हुडा साहब आपके पास जो कुछ था, हरियाणा की जनता ने उस पर काटा लगा दिया है’’।

Related Articles

Back to top button