स्पोर्ट्स

दिवाली पर आएगा बड़ा धमाका! जानें रोहित, ऋषभ और धोनी का क्या होगा भविष्य

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2025 का सीजन नजदीक आ रहा है और इसके साथ ही मेगा ऑक्शन की तैयारी भी तेज हो गई है। इस बार की नीलामी नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत में होने की संभावना है। लेकिन इससे पहले, सभी 10 फ्रेंचाइजी को अपने रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की सूची तैयार करके भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को सौंपनी होगी। इस प्रक्रिया की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है, जो इस साल दिवाली के साथ भी मेल खाती है। ऐसे में इस दिन क्रिकेट प्रेमियों को कई बड़ी घोषणाओं का इंतजार है।

नए रिटेंशन नियम
BCCI ने रिटेंशन के लिए नए नियम लागू किए हैं। इन नियमों के अनुसार, एक फ्रेंचाइजी अधिकतम 6 खिलाड़ियों को ही रिटेन कर सकती है। यदि कोई टीम 6 से कम खिलाड़ियों को रिटेन करती है, तो उसे ऑक्शन के दौरान राइट टू मैच कार्ड का उपयोग करने का मौका मिलेगा। यह नियम टीमों को अपने पंसद के खिलाड़ियों को बनाए रखने की सुविधा प्रदान करता है, साथ ही उन्हें नए टैलेंट को भी अपनी टीम में शामिल करने का मौका देता है।

संभावित रिटेंशन की लिस्ट
मुंबई इंडियंस (MI)
मुंबई इंडियंस, जो IPL की सबसे सफल टीम है और 5 बार की चैंपियन है, इस बार अपने कप्तान हार्दिक पंड्या, पूर्व कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, और जसप्रीत बुमराह को रिटेन कर सकती है। इसके अलावा, विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन और युवा प्रतिभा तिलक वर्मा के लिए राइट टू मैच कार्ड का उपयोग करने का निर्णय लिया जा सकता है। रोहित शर्मा के भविष्य को लेकर भी अटकलें तेज हैं, क्योंकि वह टीम से अलग होने का विचार कर सकते हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)
CSK ने भी धोनी की कप्तानी में 5 बार IPL का खिताब जीता है। इस बार फ्रेंचाइजी कप्तान ऋतुराज गायकवाड़, धोनी, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, और मथिशा पथिराना को रिटेन कर सकती है। हालांकि, धोनी के संन्यास के विषय में स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है। यदि वह खेलते हैं, तो उनकी उपस्थिति टीम के लिए महत्वपूर्ण होगी।

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)
कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को इस बार रिटेंशन में काफी माथापच्ची करनी पड़ेगी। कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि KKR अपने कप्तान श्रेयस अय्यर को रिलीज कर सकती है। दूसरी ओर, टीम आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, रिंकू सिंह, और मिचेल स्टार्क को रिटेन करने की योजना बना रही है। हर्षित राणा को अनकैप्ड प्लेयर के रूप में टीम में रखा जा सकता है।

सनराइजर्स हैदराबाद (SRH)
सनराइजर्स हैदराबाद अपने कप्तान पैट कमिंस, हेनरिक क्लासेन, और अभिषेक शर्मा को रिटेन करने का विचार कर रही है। क्लासेन को 23 करोड़, कमिंस को 28 करोड़, और अभिषेक शर्मा को 14 करोड़ रुपये देने की योजना है। इसके अलावा, ट्रेविस हेड और नीतीश कुमार रेड्डी के लिए राइट टू मैच कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB)
RCB इस बार पूरी तरह से नई टीम बनाने के मूड में है। अब तक खिताब जीतने में असफल रही यह टीम विराट कोहली, मोहम्मद सिराज, और ग्लेन मैक्सवेल को रिटेन कर सकती है। बाकी खिलाड़ी, जिसमें कप्तान फाफ डु प्लेसिस और कई अन्य महत्वपूर्ण नाम शामिल हैं, को रिलीज करने का निर्णय लिया जा सकता है।

राजस्थान रॉयल्स (RR)
राजस्थान रॉयल्स को अपनी रिटेंशन लिस्ट तैयार करने में काफी सोच-विचार करना पड़ेगा। कप्तान संजू सैमसन, जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, ध्रुव जुरेल और रियान पराग को रिटेन किया जा सकता है। युजवेंद्र चहल के साथ जुरेल या पराग में से किसी एक को राइट टू मैच के जरिए वापस लिया जा सकता है। आवेश खान, शिमरोन हेटमायर, ट्रेंट बोल्ट, और रोवमैन पॉवेल को रिलीज किया जा सकता है।

गुजरात टाइटंस (GT)
गुजरात टाइटंस, जिसने 2022 में अपना पहला खिताब जीता था, अपने कप्तान शुभमन गिल, राशिद खान, और मोहम्मद शमी को रिटेन करने की योजना बना रही है। इस बार टीम में कुछ अन्य खिलाड़ियों को रिलीज किया जा सकता है, जैसे उमेश यादव और केन विलियमसन। साई सुदर्शन और राहुल तेवतिया के लिए राइट टू मैच कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

दिल्ली कैपिटल्स (DC)
दिल्ली कैपिटल्स ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, और अक्षर पटेल को रिटेन करने का विचार कर रही है। इसके अलावा, टीम के विदेशी खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज जेक-फ्रेजर मैक्गर्क को भी रिटेन किया जा सकता है। पंत की कप्तानी में टीम एक बार फिर से मजबूत प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी।

लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG)
लखनऊ सुपर जायंट्स अपने कप्तान केएल राहुल को बाहर करने की योजना बना रही है। उनके स्थान पर निकोलस पूरन को नया कप्तान बनाया जा सकता है। फ्रेंचाइजी ने रवि बिश्नोई और मयंक यादव को रिटेन करने का निर्णय लिया है, जबकि उपकप्तान क्रुणाल पंड्या और आयुष बदोनी भी रिटेन लिस्ट में शामिल हो सकते हैं।

पंजाब किंग्स (PBKS)
पंजाब किंग्स की टीम से भी कप्तान शिखर धवन बाहर हो सकते हैं। रिटेन लिस्ट में इकलौते खिलाड़ी के रूप में तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा, शशांक सिंह और आशुतोष शर्मा को भी रिटेन किया जा सकता है। सैम करन, हर्षल पटेल, जॉनी बेयरस्टो, क्रिस वोक्स, सिकंदर रजा, जितेश शर्मा, कगिसो रबाडा, और लियाम लिविंगस्टन जैसे खिलाड़ियों को रिलीज किए जाने की संभावना है।

IPL 2025 की रिटेंशन प्रक्रिया और संभावित खिलाड़ियों की लिस्ट ने सभी प्रशंसकों में उत्सुकता बढ़ा दी है। 31 अक्टूबर की तारीख को सभी टीमों के रिटेन और रिलीज किए गए खिलाड़ियों की आधिकारिक घोषणाएं होंगी। यह दिन केवल दिवाली का त्योहार नहीं, बल्कि क्रिकेट प्रेमियों के लिए भी बड़ा दिन होगा, क्योंकि वे जानेंगे कि कौन से खिलाड़ी अपनी-अपनी टीमों में बने रहेंगे और कौन से नए ऑक्शन में शामिल होंगे। IPL का यह सीजन हमेशा की तरह रोमांचक और प्रतिस्पर्धात्मक रहेगा, और सभी टीमों का लक्ष्य अपने फैंस को खुश करना होगा।

Related Articles

Back to top button