टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

जेईई 2016 मुख्य परीक्षा का परिणाम आज

jee_main_2016_27_04_2016सीबीएसई द्वारा इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए आयोजित JEE Main Exam 2016 के नतीजे आज यानी 27 अप्रैल को जारी हो सकते हैं। इस खबर से लगभग 12 लाख इंजीनियरिंग छात्र-छात्राएं जो परीक्षा के बाद से परिणाम के इंतजार में थे। उनके चेहरे पर अब राहत देखने को मिल रही हैं।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई के मुख्य परिणाम की घोषणा की तारीख और अन्य जानकारी के लिए आप jagranjosh.com/results पर क्लिक कर जानकारी प्राप्त सकते हैं।

27 अप्रैल 2016 को सीबीएसई द्वारा औपचारिक घोषणा के बाद छात्र-छात्राएं जेईई के सरकारी वेबसाइटों पर यानी इन लिंकों पर www.cbse.nic.in, www.jeemain.nic.in लॉग इन कर काफी आसानी से अपने परीक्षा परिणाम को प्राप्त कर सकते हैं। इस के अलावा, बोर्ड ने छात्रों की सुविधा के लिए कई दूसरी वेबसाइटों पर भी जेईई मुख्य परीक्षा परिणाम घोषित करने का अधिकार दिया हैं।

इस साल सीबीएसई बोर्ड उम्मीदवारों को ध्यान में रखते हुए, ये पूरी कोशिश कर रहा हैं कि इन्हें परीक्षा परिणाम देखने में किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े। इसलिए रिजल्ट से जुड़े सारे बेवसाइटों को अपने नेटवर्क को और मजबूत करने का निर्देश दिया हैं।

इसके अलावा, बोर्ड ने इस वर्ष के छात्रों के लिए एक सरल और सीधा प्रक्रिया लागू किया हैं। छात्रों को बस ऊपर लिखित वेबसाइटों पर प्रवेश और जन्म की तारीख के साथ उनके जेईई मुख्य आवेदन संख्या/रोल नंबर और पासवर्ड डालने होंगे। इस प्रक्रिया को अच्छे से पूरा करने के लिए छात्र- छात्राओं को अपनी सारी मुख्य जानकारी पहले से एक जगह लिख कर रख लेनी होगी। ताकी जब बेवसाइट उनसे जानकारी मांगे तो वो बिना रूकावट उसे दे सके।

आपको बता दें कि इस परीक्षा में टॉप करने वाले दो लाख आवेदकों को आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस में हिस्सा लेने का अवसर मिलेगा। इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया 29 अप्रैल से 4 मई तक चलेगी। जेईई एडवांस परीक्षा 22 मई को दो पालियों सुबह नौ से बारह बजे और दोपहर दो बजे से सायं पांच बजे तक होगी।

 

Related Articles

Back to top button