Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

तुलसी के पत्तों से ज्यादा फायदेमंद होते हैं उसके बीज, कई रोगों के लिए फायदेमंद

हमारे देश में तुलसी का धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व बहुत ज्यादा है! यही वजह है कि लगभग हर घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है! तुलसी का उपयोग कई तरह के स्वास्थ्य संबंधित रोगों में किया जाता है! तुलसी में मौजूद औषधीय गुण हमें कई बीमारियों के खतरे से भी दूर रखते हैं! रोज तुलसी के पत्ते खाने से शरीर स्वस्थ रहता है! इसके अलावा तुलसी शरीर में मौजूद संक्रमण को खत्म करने का काम भी करती है!

तुलसी के पत्तों में शरीर की सूजन खत्म करने का भी गुण पाया जाता है! लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पत्तों के अलावा तुलसी के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं! तुलसी के बीज का इस्तेमाल कई सालों से घरेलू उपचार में किया जाता है! साथ ही आयुर्वेदिक और चीनी उपचार में भी तुलसी के बीजों का इस्तेमाल होता है! इन बीजों में प्रोटीन, फाइबर और लौह अधिक मात्रा में होता है! तुलसी के बीज पाचन, वजन घटाने, खांसी और ठंड के इलाज में भी कारगर हैं! इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम भी करते हैं! आइए जानते हैं किन रोगों में फायदेमंद हैं तुलसी के बीज और इन्हें कैसे इस्तेमाल करें!

1- इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार

तुलसी के बीज में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं! जो शरीर में फ्री रेडिकल्स यानी मुक्त कणों की वजह से होने वाले डैमेज को रोकते हैं! इन फ्री रेडिकल्स के डैमेज की वजह से उम्र से पहले बुढ़ापा आने लगता है!लेकिन अगर आप तुलसी के बीज का खाने में इस्तेमाल करते हैं तो आप लंबे समय तक जवान रह सकते हैं! इसके अलावा इन बीजों में फ्लैवोनोइड्स और फेनोलिक होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है! इसके अलावा सर्दी-जुकाम में तुलसी के बीज का काढ़ा बनाकर पीने से फायदा होता है! आप तुलसी के बीजों को चाय में डालकर भी पी सकते हैं!

2- पेट की समस्या में फायदेमंद

तुलसी के बीज पाचन तंत्र को सुधारते हैं! अक्सर कई लोगों को पेट की परेशानियां रहती हैं! जैसे कब्ज, एसिडिटी या अपच! इन सभी रोगों में तुलसी के बीज बहुत फायदा करते हैं! इसमें मौजूद फाइबर आंतों की अच्छी तरह से सफाई करता है! आप तुलसी के बीज पानी में डाल दीजिए! पानी में डालने पर बीज फूल जाते हैं और ऊपर एक जिलेटिन की परत बना लेते हैं! इसे पानी में डालकर पीने से पेट सही रहता है!

3- सूजन कम करते हैं

अगर आपके शरीर में किसी तरह की कोई सूजन हैं तो तुलसी के बीजों का सेवन करने से आपको फायदा होगा! तुलसी के बीज में एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन को कम करते हैं! इसके अलाव लूज मोशन होने पर भी तुलसी के बीज फायदा करते हैं!

4- वजन घटाने में कारगर

अगर आप मोटापे के शिकार हैं तो तुलसी के बीज खाने से आपका वजन भी कम हो सकता है! तुलसी के बीज में कैलोरी बहुत कम होती है और फायबर से भरपूर होते हैं! ये आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देते! जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है! इसके अलावा तुलसी के बीजों को होममेड ग्रीन टी बनाने में भी इस्तेमाल किया जा सकता है! जिससे वजन कम होता है!

5- तनाव को रखते हैं दूर

तुलसी के बीज दिमाग पर काफी अच्छा प्रभाव डालते हैं! तुलसी के बीजों का खाने में इस्तेमाल करने से तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है! तुलसी के बीज मानसिक बीमारियों से भी छुटकारा दिलाते हैं! अक्सर कई लोग तनाव की वजह से काफी परेशान रहते हैं और इसके लिए कई तरह की दवाएं या घरेलू नुस्खे अपनाते हैं! अगर आपको भी तनाव को दूर भगाना है तो आप तुलसी के बीजों का सेवन करना शुरू कर दें!

Unique Visitors

9,439,356
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button