National News - राष्ट्रीयState News- राज्यTOP NEWS

Covaxin का उत्पादन घटाएगी भारत बायोटेक, बताया किस वजह से लिया यह फैसला

नई दिल्ली: भारतीय वैक्सीन निर्माता कंपनी ‘भारत बायोटेक’ कोरोना रोधी टीके कोवैक्सीन (Covaxin) का उत्पादन कुछ समय के लिए कम करने जा रहा है। वैक्सीन निर्माता कंपनी ने कहा कि वह अपनी सभी उत्पदान इकाइयों में कोरोना के टीके कोवैक्सीन के उत्पादन को अस्थायी रूप से कम कर रहा है। कंपनी का कहना है कि खरीद एजेंसियों को आपूर्ति संबंधी दायित्वों को पहले ही पूरा कर लिया है और डिमांड में कमी रहने का अनुमान है। इस स्थिति में प्रोडक्शन घटाने का फैसला लिया गया है।

कंपनी ने आगे कहा कि हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को देखते हुए किए गए निरीक्षण के बाद वैक्सीन में और सुधार लाने व उसे उन्नत बनाने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है। इससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि कोवैक्सीन वक़्त के साथ बदलती वैश्विक नियामक जरूरतों को पूरा करता रहे।

भारत बायोटेक ने एक बयान में कहा कि आने वाली अवधि के लिए कंपनी रखरखाव, प्रक्रिया और सुविधा अनुकूलन गतिविधियों पर फोकस करेगी। कंपनी ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान वैक्सीन के निरंतर उत्पादन के लिए सभी मौजूदा इकाइयों को कोवैक्सीन के निर्माण के लिए पुनर्निर्मित किया गया था। इसलिए इन सभी पहलुओं के मद्देनज़र सुविधाओं को उन्नत बनाने के लिए काम करना आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button