International News - अन्तर्राष्ट्रीय

न्यू मैक्सिको में लगी आग को बाइडेन ने घोषित किया आपदा, 6000 लोग जगह खाली करने को मजबूर

वेगास। अमेरिका (America) में पिछले कुछ दिनों से इतिहास की सबसे बड़ी आग (fire) लगी हुई है। राष्ट्रपति जो बाइडन (President Joe Biden) ने इसे आपदा घोषित कर दिया है ताकि उत्तरी न्यू मेक्सिको (new mexico) के दूरदराज के क्षेत्रों में ज्यादा मदद पहुंचाई जा सके। तेज हवाओं के कारण आग की गति बढ़ी है। इसका असर लोगों की निकासी पर पड़ा है।

दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका के पर्वतीय प्रांत न्यू मेक्सिको की गवर्नर मिशेल लुजान ग्रिशम ने बताया कि क्षेत्र में बड़े पैमाने पर फैली जंगल में आग के कारण करीब 6,000 लोग वहां से जगह खाली करने को मजबूर हो गए हैं। राज्य के अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि पूरे क्षेत्र में तेज हवाओं के चलते यह आग बड़ी तेजी से लास वेगास और गैलिनास कैन्यून तक फैल गई है।

यह भी पढ़ें | पंजाब में फिर से आतंक फैलाने की साजिश, गुरदासपुर में ‘खालिस्तानी’ आतंकियों ने की पुलिस पर फायरिंग
तेजी से फैलती आग के कारण लोगों की निकासी और सड़कें बंद करने की स्थिति में कई बदलाव करने पड़े। एक सप्ताह से ज्यादा समय से लगी इस आग की चपेट में 30,000 एकड़ जमीन आ चुकी है। इसे बुझाने में 1,020 दमकलकर्मी जुटे हुए हैं।

आग से नष्ट हुए 170 घर
अमेरिका के नेशनल फायर सेंटर ने बताया कि आग से नष्ट हुए घरों की संख्या लगभग 170 है। न्यू मेक्सिको समेत पांच राज्यों में लगी भीषण आग ने लगभग 436 वर्ग मील (1,129 वर्ग किलोमीटर) क्षेत्र को जला दिया है। अभी शहर से लोगों को बाहर जाने का आदेश दिया जाना बाकी है, कई निवासी अपना सामान पैक कर चुके हैं और जाने के लिए तैयार हैं और जिलों के स्थानीय स्कूलों में कक्षाएं रद्द कर दी गई हैं।

Unique Visitors

13,063,401
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button