ज्योतिष

नवरात्रि में करे ये उपाए, महालक्ष्मी की रहेगी कृपा, होगा लाभ ही लाभ

शारदीय नवरात्रि 7 अक्टूबर 2021, दिन गुरुवार से शुरू हो रहे हैं और इनका समापन 15 अक्टूबर शुक्रवार को होगा. नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की उपासना करने से हर इच्छा पूरी होती है. इस साल दो तिथियां एक साथ पड़ने से नवरात्रि आठ दिन के हैं. वैसे तो इन दिनों में खरीदारी करना बेहद शुभ माना जाता है, लेकिन ज्योतिर्विद प्रीतिका मजूमदार ने बताया​ कि नवरात्रि के दिनों में कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें घर में लाने से देवी मां का विशेष आशीर्वाद ही नहीं मिलता, बल्कि महालक्ष्मी की कृपा होती है और कभी भी धन की कमी नहीं होती है.

ये चीजें लाएं घर-

  1. तुलसी का पौधा: वैसे तो ज्यादातर हिंदू परिवारों के घर में तुलसी का पौधा होता है, लेकिन यदि तुलसी का पौधा नहीं है, तो नवरात्रि के दिनों में इसे घर पर लाएं. तुलसी के पौधे की अच्छी तरह से देखभाल करें. इसके समक्ष घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन-दौलत की कभी भी कमी नहीं होती है.
  2. केले का पौधा: केले का पौधा लाने से आपके परिवार की हर परेशानी दूर होगी. किसी भी शुभ मुहूर्त में इस पौधे को घर ला सकते हैं. इसे गमले में लगाकर 9 दिन तक जल चढ़ाएं. गुरुवार के दिन जल में थोड़ा दूध मिलाकर केले के पौधे पर चढ़ाने से धन की कमी दूरी होगी और लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा.
  3. हरसिंगार का पौधा: नवरात्रि के दिनों में यदि आप हरसिंगार का पौधा लाते हैं, तो इससे भी घर में सुख- समृद्धि का वास होता है. हरसिंगार के बांदे को आप घर में लाल कपड़े में बांधकर ऐसे स्थान पर रखें, जहां आपका धन रखा जाता है. ऐसा करने से धन में वृद्धि होगी.
  4. बरगद का पत्ता: नवरत्रि के दिनों में किसी भी दिन बरगद का पत्ता तोड़कर उसे गंगाजल से धो लें. इसके बाद उस पर हल्दी और देशी घी से स्वास्तिक बना लें. इस पत्ते को पूजा के स्थान पर रख दें. 9 दिन तक धूप दिखाएं और पूजा करें. ऐसा करने से हर प्रकार की समस्या दूर हो जाएगी. लाल कपड़े में लपेटकर इसे साल भर तक पूजा के स्थान पर रखनें से धन की कभी कमी नहीं होगी.
  5. धतूरे की जड़: भगवान शिव का अतिप्रिय धतूरे का प्रयोग मां काली की पूजा में भी होता है. नवरात्रि के दिनों में आप शुभ मुहूर्त में धतूरे की जड़ को घर लाएं. इसे लाल कपड़े में लपेटकर रखें. मां काली के मंत्रों का जाप करते हुए इसका पूजन करें. ऐसा करने से हर प्रकार की परेशानी दूर होगी.
  6. शंखपुष्पी की जड़: नवरात्रि के दिनों में शंखपुष्पी की जड़ घर में लाएं. इसे चांदी के डिब्बे में रखकर उस स्थान पर रखना है, जहां आप अपना रुपया पैसा रखते हैं. ऐसा करने से आपकी धन संबंधी सभी प्रकार की समस्याएं दूर होंगी.
  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button