आईपीएल : केकेआर की जीत में वरुण चक्रवर्ती के 5 विकेट, दिल्ली की 59 रन से हार

स्पोर्ट्स डेस्क : कोलकाता नाइट राइडर्स ने नीतीश राणा (81 रन), सुनील नारायण (64 रन) के अर्द्धशतक और वरुण चक्रवर्ती (5 विकेट) की गेंदबाजी से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में दिल्ली कैपिटल्स को 59 रन से हराया. अबू धाबी में खेले गये इस मैच दिल्ली ने टॉस जीतकर केकेआर को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. केकेआर ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 194 रन का स्कोर बनाया. जवाब में दिल्ली की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए निर्धारित ओवर में 9 विकेट पर 135 रन ही बना पाई.

पहले बल्लेबाजी करते हुए केकेआर की शुरुआत ख़राब रही लेकिन सुनील नारायण (64 रन, 32 गेंद, 6 चौके, 4 छक्के) और नीतीश राणा (81 रन, 53 गेंद, 13 चौके, 1 छक्के) ने टीम को संभाला. इससे पहले शुभमन गिल (9) एनरिक नॉर्त्जे की गेंद पर अक्षर पटेल को कैच थमा बैठे. फिर नॉर्त्जे ने राहुल त्रिपाठी (13) को आउट किया. इसके बाद रबादा की गेंद पर दिनेश कार्तिक (3) का कैच ऋषभ पंत ने लपका.

कोलकाता के 42 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद नीतीश राणा ने सुनील नरेन ने टीम के लिए शतकीय पार्टनरशिप की जिससे कोलकाता का स्कोर 150 रन से ऊपर गया.सुनील नरेन के रबाडा की गेंद पर आउट होने के बाद नीतीश राणा ने कप्तान इयोन मोर्गन के साथ मिलकर रन जोड़ने जारी रखे. नीतीश राणा के रूप में केकेआर का 194 रन पर पांचवा विकेट गिरा. उसके बाद अंतिम ओवर की अंतिम गेंद पर कप्तान मोर्गन (17 रन, 9 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) आउट हो गए.

जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की टीम 9 विकेट पर 135 रन ही बना सकी. दिल्ली के सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (0) को पैट कमिंस ने पहली ही गेंद पर एलबीडब्डलू आउट किया. अजिंक्य रहाणे को पृथ्वी शॉ की जगह मौका मिला. इसके बाद पिछले दो मैच में शतक लगाने वाले शिखर धवन (6 रन, 6 गेंद, 1 चौका) को भी कमिंस ने आउट करके दिल्ली को दूसरा झटका दिया.

फिर कप्तान श्रेयस अय्यर (47 रन, 38 गेंद, 5 चौके) और ऋषभ पंत (27 रन, 33 गेंद, 2 चौके, 1 छक्के) ने 62 रन की पार्टनरशिप की लेकिन वरुण चक्रवर्ती ने पंत को शुभमन गिल के हाथों कैच आउट कर दिया. इसके बाद दिल्ली को वरुण चक्रवर्ती ने के एक ही ओवर में दो विकेट लेकर झटका दिया. वरुण ने 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर शिमरोन हेटमायर (10) और अगली ही गेंद पर कप्तान श्रेयस अय्यर का विकेट लिया. मार्कस स्‍टोइनिस (6), अक्षर पटेल और कगिसा रबाडा (9-9) सस्ते में निपट गए. केकेआर के लिए वरुण चक्रवर्ती ने 4 ओवर में मात्र 20 रन देकर दिल्ली की आधी टीम को आउट कर दिया.

खराब फार्म के चलते दिल्ली के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ बाहर बैठे

दिल्ली कैपिटल्स से आज के मुकाबले में है ओपनर बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की छुट्टी कर दी गयी. उनकी जगह अजिंक्य रहाणे को मौका मिला जो खाता भी नहीं खोल सके. वैसे पृथ्वी शॉ ने इस आईपीएल में सीएसके के खिलाफ 64, केकेआर के खिलाफ 66 और आरसीबी के खिलाफ 42 रन की शानदार पारियों खेली लेकिन बाद में वो फ्लॉप रहे.हाल ये रहा कि पिछली पांच पारियों में शॉ का बल्ला कुछ खास नहीं कर सका और चार बार दहाई का आंकड़ा नहीं पार कर सके पृथ्वी दो बार रन भी नहीं बना सके.

पिछली चार पारियों में शॉ ने सिर्फ 11 रन बनाए. ये भी कहा जा रहा है कि शॉ ज्यादा आक्रामकता के चलते आउट हो रहे है. यहाँ तक कि आईपीएल में कमेंट्री कर रहे पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने भी उनके ख़राब शॉट खेलने पर नाखुशी जाहिर की थी. इस इस आईपीएल में सिर्फ 20.90 के औसत से 209 रन बनाने वाले शॉ का स्ट्राइक रेट 140 से अधिक है लेकिन इसका कोई खास फायदा नहीं हो सका.