स्पोर्ट्स

अब ‘कीमती’ नहीं रहे महेंद्र सिंह धोनी, ये तथ्य जानकर हो जाएंगे हैरान!

Ranchi: आईपीएल 2022 (IPL 2022) के लिए रिटेंशन प्रक्रिया मंगलवार को पूरी हो गई. इस दौरान कुल 27 खिलाड़ियों को रिटेन किया गया. इसमें 8 विदेशी खिलाड़ी भी शामिल हैं. लेकिन इस बार की रिटेंशन प्रक्रिया में जहां कई खिलाड़ियों की लॉटरी लग गई तो वहीं कई प्लेयर्स की कीमत भी घट गई. इसमें सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम शामिल है.

धोनी-कोहली को हुआ ‘नुकसान’
आरसीबी (RCB) ने जहां विराट कोहली को इस बार 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया तो वहीं कैप्टन कूल को सीएसके (CSK) ने 12 करोड़ में रिटेन किया. कोहली को पिछले सीजन में 17 करोड़ रुपये मिले थे लेकिन इस बार उनकी कीमत 2 करोड़ रुपये घट गई जबकि धोनी (MS Dhoni) को सीएसके ने 12 करोड़ रुपये में रिटेन किया. पिछले सीजन में उन्हें 15 करोड़ रुपये मिले थे, यानी धोनी को इस बार 3 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

धोनी खुद हैं ‘जिम्मेदार’
हालांकि, धोनी अपनी कम कीमत के लिए खुद जिम्मेदार हैं. दरअसल, एमएस धोनी ने रिटेंशन प्रक्रिया से पहले ही ऐलान ही कर दिया था कि वह पहले रिटेंशन पिक नहीं बनना चाहते हैं. आईपीएल 2022 के नियमों के मुताबिक, पहले रिटेंशन पिक को 16 करोड़ रुपये मिलते हैं, तब धोनी ने कहा था कि यह मौका किसी और खिलाड़ी को मिलना चाहिए, जिससे टीम को अपने फंड को बेहतर तरीके से आवंटित करने में मदद मिल सके. सीएसके ने अपने कप्तान के फैसले का पूरा सम्मान किया और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को पहले पिक किया.

मौजूदा चैंपियन सीएसके ने इस बार जिन चार खिलाड़ियों को रिटेन किया उसमें रविंद्र जडेजा को 16 करोड़, महेंद्र सिंह धोनी को 12 करोड़, ऋतुराज गायकवाड़ को 6 करोड़ और इंग्लैंड के मोईन अली (Moeen Ali) को 8 करोड़ रुपये में रिटेन किया.

चार बार धोनी ने CSK को बनाया चैंपियन
जडेजा को पिछले सीजन में 7 करोड़ रुपये मिले थे लेकिन इस सीजन में उनकी कीमत दोगुनी हो गई और उन्हें करीब 9 करोड़ रुपये का फायदा हुआ. गौरतलब है कि बीते दिनों धोनी ने ऐलान किया था कि वो अपना आखिरी टी-20 मैच रांची में खेलना चाहते हैं लेकिन ये एक साल बाद होगा या पांच साल बाद ये तय नहीं है. वहीं, आईपीएल में धोनी की कप्तानी की बात करें तो उनके नेतृत्व में सीएसके चार बार खिताब जीतने में सफल रहा है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button