State News- राज्यस्पोर्ट्स

ओलंपिक : एथलेटिक्स समेत इन दो खेल में भारत ने मेडल झटके

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक-2020 में बुधवार के दिन कुश्ती, मुक्केबाजी, हॉकी से पदक की उम्मीद थी. कुश्ती और मुक्केबाजी में भारत को खुशखबरी सामने आई, हॉकी में भारत को निराशा मिली. महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल में हारी और इसी के साथ उसके ऐतिहासिक गोल्ड जीतने का सपना चकनाचूर हो गया.

हालांकि वो कांस्य पदक जीत सकती है. कुश्ती में पहलवान रवि दहिया ने फाइनल में जगह बनाते हुए पदक पक्का किया है. महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने कांस्य पदक जीता. लवलीना सेमीफाइनल में हारी और महिला टीम की तरह की उनका भी गोल्ड जीतने का सपना चकनाचूर हो गया.

एथलेटिक्स में भारत को उम्मीद के अनुसार खबर सामने आई. भालाफेंक प्लेयर नीरज चोपड़ा ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है. आज से ही महिला गोल्फ का आगाज हुआ और अपना दूसरा ओलंपिक खेल रही भारत की अदिति अशोक ने पहले दिन बेहतरीन खेल दिखाया.

मुक्केबाजी : महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने सेमीफाइनल में जगह बनाते हुए पहले ही पदक पक्का किया था. उम्मीद थी तो उनके फाइनल में पहुंच कर गोल्ड जीतने की, लवलीना इसमें विफल रहीं. उन्हें महिला 69 किलोग्राम भारवर्ग में तुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली से 5-0 से हरा दिया और वो कांस्य पदक ही जीत पाई.

कुश्ती : भारत के आज तीन पहलवान खेलने आये थे. सबसे पहले महिला वर्ग में अंशु मलिक ने अपनी प्रतिस्पर्धा शुरू की 57 किलोग्राम भारवर्ग के पहले दौर के मैच में वो बेलारूस की इरिना कुराचिकिना से हारी. अंशु के पास पदक जीतने का अवसर है क्योंकि वो जिस इरिना से हारी हैं उन्होंने फाइनल में जगह बनायीं है और अंशु को रेपचेज खेलना होगा.

कुश्ती में पुरुष 57 किलोग्राम भारवर्ग में रवि दहिया ने फाइनल में जगह बनाते हुए पदक पक्का किया है. रवि ने पहले दौर के मैच में कोलंबिया के ऑस्कर उरबानों को 13-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली थी. उन्हें क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया के जॉर्जी वालेंटिनोव पर 14-4 से जीत से सेमीफाइनल का टिकट मिला.

सेमीफाइनल में उनका मैच कजाकिस्तान के नुरीस्लम से था जिन्हें रवि ने अंतिम कुछ पलों में हराते हुए फाइनल में जगह बना ली. रवि का गोल्ड के लिए कल जावुर युवुगेव (रूस ओलंपिक समिति) से मैच होगा. दीपक पूनिया ने पुरुष 86 किलोग्राम भारवर्ग भी सेमीफाइनल में जगह बनायीं थी.

दीपक ने अपने पहले दौर के मैच में नाइजीरिया के एजीमोर इकेरेकेमे को 12-1 से मात दी थी. इसके बीद उन्होंने क्वार्टर फाइनल में चीन के झुहेन लिन को कड़े मैच में 6-3 से हारकर सेमीफाइनल में एंट्री की. पक सेमीफाइनल में डेविड मौरिस टेलर (अमेरिका) से हारे. वो अभी हालांकि कांस्य पदक की दौड़ में हैं.

एथलेटिक्स : नीरज चोपड़ा भारत की ओर से पदक के बड़े दावेदारों में से एक हैं. उन्होंने आज क्वालीफिकेशन में ग्रुप-ए में 86.65 मीटर की थ्रो फेंक कर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया. नीरज ने पहली ही कोशिश में ये दूरी तय की इसलिए दूसरी कोशिश की जरूरत नहीं पड़ी.

नीरज ओवरऑल लिस्ट में पहले पायदान पर रहे. उनके अलावा भारत के एक और भालाफेंक प्लेयर शिवपाल सिंह ने भी क्वालीफिकेशन में भाग लिया, लेकिन 76.40 मीटर की फेंक सके और फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सके.

गोल्फ : . रियो ओलंपिक-2016 में भाग लेने वाली भारत की शीर्ष महिला प्लेयर्स में शुमार दिति अशोक संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर रहीं. पहले राउंड में उन्होंने 67 का स्कोर किया. अदिति के अलावा भारत की युवा प्लेयर दीक्षा डागर ने भी इसमें भाग लिया हैं. वो संयुक्त रूप से 56वें पायदान पर रहीं. पहले राउंड में उन्होंने 76 का स्कोर किया.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button