Business News - व्यापार

पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त जल्द आ सकती है, 2 दिन में निपटा लें ये काम, नहीं तो अटक सकते हैं पैसे

नई दिल्ली : पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 11वीं किस्त 31 मई को करोड़ों किसानों के खाते में आ सकती है। मोदी सरकार पीएम किसान की 10 किस्तें पहले ही भेज चुकी है और अब किसानों को 11वीं किस्त का इंतजार है। पिछली किस्त किसानों के खाते में 1 जनवरी 2022 को ट्रांसफर की गई थी। इसके तहत साल भर में तीन बार में किसानों को 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजी जाती है। यानी हर साल किसानों को 6 हजार रुपये पीएम किसान योजना के तहत दिए जाते हैं।

लेकिन इससे पहले जरूरी है कि आप ई-केवाईसी जरूर करवा लें, वरना आपकी ये गलती आप पर भारी पड़ सकती है और आपके पैसे अटक सकते हैं। सरकार द्वारा ई-केवाईसी को सभी पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए अनिवार्य किया हुआ है। वहीं, बात अगर इसकी आखिरी तारीख की करें, तो इसे 31 मई रखा गया है। ऐसे में आप कोशिश करें कि इससे पहले ही ई-केवाईसी करवा लें।

लिस्ट में कैसे चेक कर सकते हैं नाम
पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यह लिस्ट pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड हो जाती है, जिसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है। नाम चेक करने के लिए-

वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।
लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करें।
अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें।
इसके बाद आपको Get Report पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी।
जिन किसानों को इस योजना का लाभ सरकार की तरफ से दिया गया है उनके भी नाम राज्य/जिलेवार/तहसील/गांव के हिसाब से देखे जा सकते हैं।

अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आप पीएम किसान सम्मान की हेल्पलाइन 011-24300606 पर कॉल कर के अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना में सरकार 3 किश्तों में पैसा ट्रांसफर करती है। पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में पहुंचती है।

PM किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन व ऑफलाइन करा सकते हैं। किसान चाहें तो कॉमन सर्विस सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं, नहीं तो ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। खुद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए…

New Farmer Registration’ विकल्प पर क्लिक करें।
इसके बाद आधार नंबर डालना होगा। साथ ही कैप्चा कोड डालकर राज्य को चुनना होगा और फिर प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा।
आपके सामने जो फॉर्म आएगा, उसमें आपको अपनी पूरी पर्सनल जानकारी भरनी होगी। साथ ही बैंक अकाउंट का विवरण और खेत से जुड़ी जानकारी भी भरनी होगी। इसके बाद आप फॉर्म सबमिट कर सकते हैं।

Unique Visitors

11,308,874
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button