State News- राज्यदिल्ली

दिल्ली-NCR में आज भी होगी बारिश, IMD ने जारी किया ‘येलो अलर्ट’

नई दिल्ली: दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश का दौर अभी जारी है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज यानी गुरुवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. जबकि शुक्रवार के लिए ‘ग्रीन’ अलर्ट, तो शनिवार रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के साथ ही नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद समेत आसपास के इलाके में जमकर बारिश होगी. वहीं, मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पूर्वी यूपी , पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, तमिलनाडु , पुड्डुचेरी केरल के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. यहां मध्यम से भारी बारिश तक होने के आसार हैं.

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल बेहतर मानसून के कारण दिल्ली में अब तक करीब 1170.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो 1964 के बाद से सबसे अधिक अब तक की तीसरी सर्वाधिक बारिश है. 1975 में 1,155.6 मिमी 1964 में 1190.9 मिमी बारिश हुई थी. वहीं, अब तक की सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड 1933 में हुई 1,420.3 मिमी वर्षा का है.

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि राजस्थान (Rajasthan), मध्य प्रदेश (MP) गुजरात (Gujarat) में अगले 5 दिनों में भारी बारिश की संभावना है. इसके अलावा कुछ राज्यों में बारिश के नए चक्र शुरू होने के भी आसार हैं. विभाग ने राजधानी दिल्ली में भी गुरुवार को हल्की बारिश का अनुमान लगाया है. कहा जा रहा है कि यह दूसरा मौका है, जब दिल्ली में मानसून के दौरान इतनी बारिश दर्ज की गई है.

IMD की तरफ से बुधवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तराखंड में 23 से 26 सितंबर के बीच भारी बारिश की संभावना है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 23 से 24 सितंबर के बीच तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि गंगीय पश्चिम बंगाल ओडिशा में 22 सितंबर से बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है. हालांकि, ओडिशा में 25 सितंबर गंगीय पश्चिम बंगाल में 26 सितंबर से बारिश का नया दौर शुरू हो रहा है.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button