State News- राज्यउत्तराखंड

संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अंशुल सिंह की अध्यक्षता में उर्स मेला 2021 की व्यवस्थाओं को लेकर बैठक आयोजित, दिए दिशा निर्देश

हरिद्वार । संयुक्त मजिस्ट्रेट रूड़की अंशुल सिंह की अध्यक्षता में दरगाह साबिर पाक के सालाना उर्स/मेला 2021 की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में मेला नियंत्रण भवन (सीसीआर) के सभागार में एक बैठक आयोजित हुई। बैठक में संयुक्त मजिस्ट्रेट ने उर्स/मेला के मुख्य पर्व 18-19 अक्टूबर से आरम्भ होकर 21-22 अक्टूबर 2021 तक की व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी ली। बैठक में उर्स/मेला क्षेत्र में अतिक्रमण, अस्थाई कार्यालयों की स्थापना, पुलिस व्यवस्था, मोटर बोट, पार्किंग व्यवस्था, अग्निशमन व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, अस्थाई शौचालयों की स्थापना, चिकित्सा व्यवस्था, जलापूर्ति, विद्युत आपूर्ति, परिवहन व्यवस्था, होटल बनाने, जायरिनी की सुविधा आदि के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई।

बैठक में संयुक्त मजिस्ट्रेट अंशुल सिंह ने अधिकारियों से अतिक्रमण हटाने के सम्बन्ध में जानकारी ली। इस पर अधिकारियों ने बताया कि अतिक्रमण लगभग हट चुका है। इस पर संयुक्त मजिस्ट्रेट ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जीरो जोन में जो भी अतिक्रमण आ रहा है, उसे एक अभियान चलाकर हटा लें। संयुक्त मजिस्ट्रेट ने लंगर की व्यवस्था के सम्बन्ध में कहा कि लंगर स्थापित करने में कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि लंगर में सीसीटीवी अवश्य स्थापित किया जाये तथा लंगर में आटा, चावल, दाल आदि जिस भी सामग्री की आपूर्ति होगी, उस पर खाद्य आपूर्ति निरीक्षक के हस्ताक्षर होंगे।

संयुक्त मजिस्ट्रेट अंशुल सिंह द्वारा शौचालयों की व्यवस्था के बारे में जानकारी लेने पर, अधिकारियों ने बताया कि सभी मोबाइल शौचालयों में पानी का कनेक्शन हो गया है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि दान पात्रों में रखी गयी धनराशि की गिनती अभी चल रही है तथा जिस धनराशि की गिनती हो गयी है, उसे बैंक में जमा करा दिया गया है। संयुक्त मजिस्ट्रेट अंशुल सिंह ने जलापूर्ति की व्यवस्था के सम्बन्ध में जल निगम के अधिकारियों से जानकारी ली। इस पर जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि जगह-जगह आवश्यकतानुसार पानी की टोंटी लगा दी गयी है तथा पानी के टैंकर भी रखवा दिये गये हैं। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त मजिस्ट्रेट को बताया कि उर्स/मेला अवधि में चार बसें संचालित की जायेंगी। अग्निशमन की व्यवस्था के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि हमने मेला परिसर में अग्निशमन की टीम तैनात कर दी है।

संयुक्त मजिस्ट्रेट ने बैठक में मेला परिसर में पर्याप्त पीआरडी के जवान तैनात करने, खोया-पाया केन्द्र स्थापित करने तथा नगर निगम रूड़की, नगर पंचायत तथा दरगाह प्रबन्धन को सफाई की समुचित व्यवस्था रखने तथा कोविड-19 के प्रोटोकाल का पूरा पालन कराने के निर्देश सम्बन्धित को दिये। इस अवसर पर विद्युत, पेयजल, सिंचाई, अग्निशमन, पुलिस सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण, दरगाह पिरान कलियर के पदाधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Unique Visitors

13,769,335
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button