State News- राज्यझारखण्ड

झारखंड में 25 तक बारिश, इन राज्यों में अलर्ट

Weather Update : भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि 24 सितंबर को उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. हालांकि इसका असर बंगाल से सटे राज्यों में नजर आ रहा है. झारखंड में बुधवार से बारिश का दौर जारी है. गुरुवार सुबह भी सूबे के लगभग सभी इलाकों में बारिश की बौछार देखने को मिली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है, जिसके तहत मध्यम बारिश हो सकती है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि 24 सितंबर को उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. वहीं इस हफ्ते महानगर कोलकाता में हुई भारी बारिश के बाद कई निचले इलाके पानी में डूब हुए हैं. विभाग के अधिकारी ने चेतावनी दी है कि 26-27 सितंबर को दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर और पश्चिम मेदिनीपुर में एक या दो स्थानों पर बारिश हो सकती है और कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के अधिकतर हिस्सों में बारिश होने की संभावना है.

विभाग ने बताया कि म्यांमा तट के ऊपर चक्रवात की स्थित बनी है जिसके उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है और यह 24 सितंबर को कम दबाव के क्षेत्र में बदल जाएगी. विभाग के आंकड़ों के अनुसार, कोलकाता में सोमवार को 13 साल में एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश हुई.

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अपडेट के अनुसार, अब अगले 2 दिन देश के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश के आसार है. विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ इलाकों में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. राजस्थान और गुजरात के कई भागों में अगले 2 दिन भारी बारिश की संभावना है. वहीं उत्तराखंड में 25 सितंबर तक भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग की ओर से जारी की गई है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में तेज बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 24 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है.

बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर पूरे झारखंड में दिख रहा है. मौसम केंद्र ने पूर्वानुमान किया है कि इसका असर 25 सितंबर तक झारखंड के कई जिलों में रह सकता है. इससे कई जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मंगलवार को राजधानी में देर रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button