Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

उलझे और रूखे बालों की समस्या से निपटने के लिए करें शहद से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल

नई दिल्ली: रूखे बालों (Dry Hair) के लिए एक डीप कंडीशनिंग उपचार की आवश्यकता होती है. शहद हमारे बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनिंग लाभ प्रदान करता है. बाजार में कई तरह के प्री-मेड हेयर मास्क (Hair Mask) उपलब्ध हैं. ये आपके बालों को डीप कंडीशनिंग (Deep conditioning) करने में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन इनका असर ज्यादा दिन तक नहीं रहता है. रूखे बालों की समस्या से निपटने के लिए आप शहद (Honey) से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपके बालों को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं. आइए जानें इन हेयर मास्क को आप घर पर कैसे बना सकते हैं.

रूखे बालों के लिए शहद
एक चौथाई कप शहद लें और इसमें थोड़ा पानी मिलाएं. एक साथ मिलाएं ताकि शहद की गाढ़ी स्थिरता थोड़ी पतली हो जाए. इसे फैलाना आसान हो जाए. इस मिश्रण को अपने नम बालों और स्कैल्प पर लगाएं. अच्छे से फैलाएं और अपने बालों को एक बन में बांध लें. शावर कैप पहनें और 30-40 मिनट तक इसे लगा रहने दें. इसे सादे पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें. हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही और शहद का हेयर मास्क
आधा कप शहद में एक कप ताजा सादा दही मिलाएं. एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर भी लगाएं. कुछ मिनटों के लिए धीरे से मासाज करें. इसके बाद शॉवर कैप पहनें. हेयर मास्क को 30-40 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसे माइल्ड शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें. रूखे बालों के लिए इस हनी हेयर मास्क को हफ्ते में दो या तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

केला, नारियल का तेल और शहद
एक दो पके केले लें और इन्हें एक बाउल में मैश कर लें. मैश किए हुए केले में एक बड़ा चम्मच शहद और साथ ही नारियल का तेल मिलाएं. इसे अपने स्कैल्प के साथ-साथ बालों पर भी लगाएं. धीरे से मसाज करें और मास्क को 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें. सप्ताह में एक या दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

एवोकैडो और हनी हेयर मास्क
एक पका हुआ एवोकैडो लें और आधा काट लें. इसका छिलका और बीज निकाल दें. इसे एक कांटे की मदद से अच्छी तरह से मैश कर लें. मैश किए हुए एवोकैडो में आधा कप शहद मिलाएं और एक साथ मिलाकर हेयर मास्क तैयार करें. हेयर मास्क को पूरे बालों के साथ-साथ स्कैल्प पर भी लगाएं. अपनी उंगलियों से धीरे से मसाज करें. माइल्ड शैम्पू और गुनगुने पानी से धोने से पहले मास्क को 30-40 मिनट के लिए लगा रहने दें. सप्ताह में एक या दो बार इसका इस्तेमाल करें.

Unique Visitors

9,437,556
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button