State News- राज्यउत्तराखंड

उत्तराखंड का पहला ग्रामीण डिजिटल स्मार्ट आंगनबाड़ी केंद्र खुला

देहरादून: महिला बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने शुक्रवार को झाझरा में उत्तराखंड के पहले ग्रामीण डिजिटल स्मार्ट आंगनबाड़ी केन्द्र का शुभारंभ किया। यह केन्द्र एम्परसेंड ग्रुप के सहयोग से सरकार की ओर से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया है।

इस मौके पर महिला बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 के तहत डिजिटल इंडिया मिशन की दिशा में उत्तराखंड के लिए यह आधुनिक परिवर्तन की दिशा में काम करेगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत यह बड़ी शुरुआत है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को डिजिटल करने के लिए केंद्र सरकार को जल्द प्रस्ताव भेजा जाएगा।

एम्परसेंड ग्रुप के सीईओ विनेश मेंनन ने बताया कि राज्य सरकार के साथ शुरू किए गए इस पायलट प्रोजेक्ट के संचालन के बाद प्रदेश के अन्य जिलों में भी इसकी शुरुआत की जाएगी। इस डिजिटल आंगनबाड़ी में स्मार्ट क्लास के साथ ही सप्ताह के 6 दिन का प्रीलोडेड कंटेंट तैयार किया गया है। इसके साथ ही इस डिजिटल आंगनबाड़ी केंद्र में सीसीटीवी कैमरे और वर्चुअल माध्यम से जोड़ने की पूरी व्यवस्था है। जहां नेटवर्क सम्बंधी दिक्कत होगी, वहां सेटेलाइट के माध्यम से भी इसे संचालित किया जा सकता है। एम्परसेंड ग्रुप और राज्य सरकार के साथ सामूहिक प्रयास में आगे इनका विस्तार किया जाएगा।

इस दौरान महिला बाल विकास सचिव हरीश चंद्र सेमवाल ने कहा कि यह डिजिटल इंडिया की दिशा में अनोखा प्रयोग आंगनबाड़ी केंद्रों में किया गया है। विभाग की ओर से जल्द अन्य जिलों में भी आंगनबाड़ी केंद्रों को स्मार्ट और डिजिटल बनाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान 28 मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट का भी वितरण किया गया। साथ ही 15 महिलाओं की गोद भराई भी की गई।

Unique Visitors

9,438,986
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button