Health News - स्वास्थ्य

इन बीमारियों में न खाएं फूलगोभी, बढ़ सकती हैं आपकी परेशानी…

फूल गोभी की सब्‍जी तकरीबन हर किसी की फेवरेट सब्‍जी होती है। सब्‍जी से लेकर इसके पराठे और पकौड़े बहुत पसंद किए जाते हैं। फूल गोभी खाने के बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स भी है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इसमें विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, फ्लेवोनोइड्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स आदि भरपूर मात्रा में होते हैं जो हमारी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इससे कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है, एनीमिया, मेनोपॉज, स्कर्वी, ब्रेस्ट कैंसर, हार्ड डिजीज आदि। इसके अलावा यह वेट लॉस में भी आपकी मदद करती है।

लेकिन कुछ लोगों की हेल्‍थ के लिए गोभी खाना अच्‍छा नहीं होता है और इससे उनकी परेशानी और भी बढ़ सकती है। यह बात मैंने किसी से सुनी थी। लेकिन मुझे विश्‍वास नहीं हुआ क्‍योंकि इतने सारे फायदों से भरपूर गोभी भला किसी की हेल्‍थ को नुकसान कैसे पहुंचा सकती हैं। शायद आपके दिमाग में भी यह सवाल चल रहा होगा। इसलिए इस बारे में जानने के लिए मैंने शालीमार बाग स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल की डाइटीशियन सिमरन सैनी से बात की तब उन्‍होंने हमें इस बारे में बताया। आइए हमारे साथ आप भी इस बारे में जानें

थायरॉइड के मरीज
थायरॉइड दो तरह के होते हैं हाइपोथायरॉइड और हाइपरथायरॉइड। हाइपोथायरॉइड में थायरॉइड ग्लैंड एक्टिव नहीं हो पाता, जिससे बॉडी में T3, T4 हार्मोन नहीं पहुंच पाता है। सिमरन सैनी का कहना हैं कि ”हाइपोथायरॉइड से परेशान महिलाओं को फूल गोभी खाने से बचना चाहिए क्‍योंकि इनमें गॉइट्रोगन नामक तत्‍व पाया जाता है जो थायरॉइड ग्‍लैंड के काम को परेशान करता है।”

गैस से परेशान महिलाएं 
सिमरन सैनी का कहना हैं कि फूलगोभी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो डाइजेशन में परेशानी पैदा कर सकते हैं। इसलिए जिन्हें गैस की समस्या है, ऐसे महिलाओं को फूलगोभी का सेवन करने से बचना चाहिए। इसके अलावा ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी फूलगोभी के सेवन से बचना चाहिए क्‍योंकि इससे गैस की समस्या बढ़ जाती है। इसके अलावा मैं आपको अपना एक अनुभव भी बताना चाहती हूं। जिन महिलाओं को अर्थराइटिस की समस्‍या है, उनको भी फूलगोभी खाने से बचना चाहिए क्‍योंकि इसे खाने से गैस बनती हैं और इससे हड्डियों में दर्द होने लगता है।

इसके अलावा फूलगोभी में ‘विटामिन-के’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ‘विटामिन-के’ बॉडी में ब्लड क्लॉटिंग में हेल्‍प करता है। अगर इस विटामिन की बॉडी में ज्यादा कमी हो जाए, तो कई बार आपके शरीर के अंगों में अंदरूनी ब्लीडिंग हो सकती है, जो बहुत खतरनाक है। इसलिए ऐसी महिलाएं जो खून को गाढ़ा करने की दवाई ले रहें हैं, फूलगोभी का सेवन करने से बचना चाहिए।

माना की फूलगोभी खाने में बहुत अच्‍छी लगती हैं और इसके बहुत सारे हेल्‍थ बेनिफिट्स भी है। लेकिन कहते है ना हर चीज अच्‍छी और बुरी हो सकती है। ऐसा ही कुछ फूलगोभी के साथ भी है। इसलिए अगर आप भी इनमें से किसी भी एक बीमारी से परेशान हैं तो आपको फूलगोभी खाने से बचना चाहिए।

Unique Visitors

13,766,047
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें... A valid URL was not provided.

Related Articles

Back to top button