जीवनशैली

गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है प्रोटीन डाइट

गर्भावस्था हर स्त्री के लिए एक बहुत खास पल होता है. इस दौरान अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. जब प्रेगनेंट स्त्री एक अच्छी डाइट लेती है तो इसका असर उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी होता है क्योंकि वो जो भी खाती हैं उसी से होने वाले बच्चे को भी पोषण मिलता है. बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए मां का अच्छा खाना बेहद जरूरी होता है. ऐसे में प्रोटीन युक्त आहार बहुत ही अहम भूमिका अदा करता है. यह जी मिचलाने और थकान भी दूर करता है.
गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत जरूरी है प्रोटीन डाइट प्रोटीन युक्त आहार बच्चे के पलने-बढ़ने के लिए आवश्यक होता है. प्रोटीन की कितनी मात्रा का सेवन करना चाहिए यह पूरी तरह से महिला के वजन पर निर्भर करता है. आइए हम आपको बताते हैं कि आप प्रोटीन डाइट में क्या-क्या खा सकती हैं.

– अंडे: अंडों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. अंडा खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास अच्छे से होता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप सिर्फ सफेद हिस्से का सेवन करते हैं तो इससे फैट भी नहीं बढ़ेगा.

– दूध: दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है जिससे बच्चा भी सही से बढ़ता है. इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं.

– दही: दूध से ही बनने वाली चीज है दही. दही की जगह छाछ, लस्सी आदि पीना भी बहुत फायदेमंद रहता है.

– पनीर: गर्भवती स्त्री के लिए पनीर भी अपनी डाइट में शामिल करना आवश्यक होता है.

– नट्स: बादाम, काजूम अखरोट, पिस्ता, मूंगफली आदि में भी प्रचूर मात्रा में प्रोटीन होता है और इनका सेवन बच्चे के विकास में बहुत सहायक साबित होता है.

Related Articles

Back to top button