अन्तर्राष्ट्रीय

अंतरिक्ष में अलौकिक जीवन की खोज करने वाला नासा का केपलर यान इमरजेंसी मोड में

एजेन्सी/  kepler-mission_650x400_81452425504वाशिंगटन: अंतरिक्ष में अलौकिक जीवन की खोज करने वाले वैज्ञानिकों के लिए बुरी खबर है। नासा का महत्वाकांक्षी खोजी अंतरिक्ष यान केपलर पृथ्वी से 7.5 करोड़ मील दूर इमरजेंसी (आपात) मोड में चला गया है।

‘द वर्ज’ की रपट के अनुसार, इस यान का 4 अप्रैल को आखिरी बार नासा के साथ संपर्क हुआ था। उस दौरान वैज्ञानिक नए कार्यों के लिए यान को आकाशगंगा के केंद्र में भेजने की कोशिश कर रहे थे। इसके बाद यान का वैज्ञानिकों से संपर्क टूट गया।

इस सप्ताह के अंत तक वैज्ञानिक अंतरिक्ष यान से संपर्क करने में नाकाम रहे हैं, इसलिए उन्होंने इसे इमरजेंसी मोड में डाल दिया है। वैज्ञानिकों ने संभावना जताई है कि अंतरिक्ष यान ने भी खुद को इमरजेंसी मोड में डाल लिया है। वैज्ञानिकों को हालांकि केपलर द्वारा इमरजेंसी मोड में डालने के कारणों की जानकारी नहीं है।

नासा के इंजीनियर संचार सिग्नलों की समस्या को ठीक करने में जुटे हुए हैं। केपलर मिशन से वैज्ञानिकों को एक सूर्य जैसे तारे के आसपास ‘आवासीय क्षेत्र’ में पहले पृथ्वी के आकार वाले ग्रह की जानकारी मिली थी। केपलर ने अपने प्रारंभिक मिशन में करीब पांच हजार एक्सपोप्लैनेट्स की खोज की थी।

Related Articles

Back to top button