राष्ट्रीय

अंतरिक्ष से भी दिखता है स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की आज पुण्यतिथि है. भारत रत्न से सम्मानित पटेल ने 15 दिसंबर 1950 को अंतिम सांस ली थी. देश की आजादी में अहम योगदान देने वाले पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा जिले में एक किसान परिवार में हुआ था. देश को एकजुट करने की दिशा में पटेल की राजनीतिक और कूटनीतिक क्षमता ने अहम भूमिका निभाई थी. पटेल की याद में हाल ही में भारत में बनाया गया स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया का सबसे ऊंचा स्टैच्यू है. आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें…

खास बात ये है कि दुनिया का सबसे ऊंचा स्टैच्यू अंतरिक्ष से साफ दिखाई देता है. सैटेलाइट से खींची गई फोटोज में इसका खुलासा हुआ था. Oblique SkySat ने 15 नवंबर को स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की बेहद साफ तस्वीर क्लिक की थी. इसे planet labs ने ट्विटर पर जारी किया है. इस स्टैच्यू की ऊंचाई 597 फीट है. 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे राष्ट्र को समर्पित किया था.

आपको बता दें कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से 3.5 किलोमीटर दूर नर्मदा जिले के केवड़िया में रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा. 6,788 लोगों की आबादी वाले छोटे से कस्बे केवड़िया के लिए यह पहला रेलवे स्टेशन होगा.

2,389 करोड़ की लागत से नर्मदा नदी के साधु बेट द्वीप पर बना स्टैच्यू चीन के स्प्रिंग टेम्पल बुद्धा की प्रतिमा (153 मीटर) से लगभग 29 मीटर ऊंची और अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (93 मीटर) से लगभग दोगुनी है.

Related Articles

Back to top button