उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़फीचर्डराज्य

अखिलेश कैबिनेट में 4 नए मंत्री शामिल, बलराम यादव की वापसी

cabinet_expansion_27_06_2016एजेंसी/ लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में सोमवार को अखिलेश यादव के मंत्रिमंडल का विस्‍तार हुआ। इस विस्‍तार में मंत्रिमंडल में चार नए मंत्री शामिल किए गए जिनमें शारदा प्रसाद शुक्‍ल, नारद राय, रविदास मेहरोत्रा और जियदुद्दीन रिजवी शामिल हैं जबकि बलराम यादव की मंत्रिमंडल में वापसी हुई है।

मालूम हो कि बलराम यादव को पिछले हफ्ते ही विलय से नाराज अखिलेश यादव ने मंत्रिमंडल से बर्खास्‍त कर दिया था। जिययुद्दीन रिजवी फिलहाल लखनऊ से बाहर हैं और इसके चलते वो बाद में शपथ लेंगे। नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम सोमवार सुबह 11 बजे हुआ जिसमें राज्‍यपाल राम नाईक ने सभी नए मंत्रियों को पद और गोपनियता की शपथ दिलवाई।

प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यूपी सरकार का यह सातवां और अंतिम विस्‍तार है। माना जा रहा है कि चुनावी समर में कूदने से पहले जातीय व क्षेत्रीय संतुलन साधने के प्रयास में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने यह विस्‍तार किया है।

नहीं शामिल हुए शिवपाल

प्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्री शिवपाल यादव ने राजभवन में हुए अखिलेश यादव सरकार के सातवें मंत्रिमंडल विस्तार समारोह का बहिष्कार कर दिया। बेहद आहत शिवपाल सिंह यादव शाम को लखनऊ आएंगे। शिवपाल सिंह यादव समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव होने के साथ ही विधानसभा चुनाव 2017 के प्रभारी भी हैं।

माना जा रहा है शिवपाल सिंह यादव ने बीते दिनों पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव की सहमति से गैंगस्टर मुख्तार अंसारी की पार्टी कौमी एकता दल का समाजवादी पार्टी में विलय कराया था।

इसके बाद मचे कोहराम के कारण समाजवादी पार्टी को अपने इस निर्णय से वापस होना पड़ा। मुख्यमंत्री तथा समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष अखिलेश यादव इस विलय के पक्ष में नहीं थे और उन्होंने सार्वजिनक मंच से इस फैसले की निंदा की थी।

विस्‍तार से पहले मनोज पण्‍डेय बर्खास्‍त

अखिलेश यादव के मंत्रिमंडल विस्‍तार में जहां चार नए मंत्रियों को जगह मिली है वहीं एक मंत्री को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ गई है। विस्‍तार से ठीक पहले अखिलेश यादव ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री मनोज पाण्डेय को बर्खास्त कर दिया है। माना जा रहा है कि कैबिनेट में बलिया के नारद राय को जगह देने के लिए मनोज पाण्डेय की बलि दी गई है।

रायबरेली के मनोज पाण्डेय ऊंचाहार से विधायक हैं। अखिलेश मंत्रिमंडल में फिलहाल चार मंत्रियों की जगह ही खाली थी जबकि पांच मंत्री शपथ लेने वाले थे इसी कारण से जगह बनाने को सीएम अखिलेश यादव ने मनोज पाण्डेय को बर्खास्त कर दिया।

Related Articles

Back to top button