जीवनशैली

अच्छी नींद के लिए सोने से पहले अंधेरे में जरूर करें ये काम!

phpThumb_generated_thumbnail (39)दस्तक टाइम्स एजेंसी/ रात को चैन से गहरी नींद सोने के लिए अंधेरे में रोज ये काम करना न भूलें…

ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के न्यूरोसाइंटिस्ट ने एक शोध में पाया है कि अंधेरे में ब्रश करने वाले लोगों को अच्छी नींद आती है। रात में अंधेरे में ब्रश करने की आदत डालें। लाइट जलाने से शरीर चेतना की अवस्था में आ जाता है। ऐसे में नींद देर से आती है। प्रोफेसर रसेल फोस्टर ने बताया कि सोने से पहले अंधेरे में ब्रश करना चाहिए।

न्यूरोसाइंस के प्रोफेसर रसेल फोस्टर ने दावा किया कि रात के समय लगभग सोने के लिए तैयार व्यक्ति जब बाथरूम की लाइट खोल चमकदार फ्लोरोसेंट रोशनी में आता है तो उसका शरीर चेतना की अवस्था में आ जाता है। उन्होंने कहा कि अंधेरे में ब्रश करने से जल्दी और अच्छी नींद आती है।

फोस्टर ने कहा कि हम घरों और कार्यालयों में प्राकृतिक प्रकाश की तुलना में  कम चमकदार रोशनी में रहते हैं। सोना हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण व्यवहारों में से एक है। अपने जीवनकाल में एक इंसान का 36 प्रतिशत समय सोने में खर्च होता है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर सोने से पहले रात में लोग कम रोशनी का इस्तेमाल करते हैं ताकि शरीर सोने के लिए तैयार हो सके लेकिन जब वह बाथरूम में ब्रश के लिए जाता है तो वहां तेज रोशनी का इस्तेमाल करते है जिससे शरीर फिर से चेतना की अवस्था में आ जाता है और नींद देर से आती है।

उन्होंने कहा कि अच्छी नींद हमारी सेहत के लिए जरूरी है क्योंकि इससे शरीर के विषैले तत्व दूर होते हैं। कम सोने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के साथ ही मोटापा, कैंसर, मधुमेह और मानसिक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Related Articles

Back to top button