National News - राष्ट्रीयदिल्लीफीचर्डस्पोर्ट्स

अनुशासनहीनता के आरोप में कैंप से ‘आउट’ हुईं फोगाट बहनें, फेडरेशन ने की कार्रवाई

नई दिल्ली : महिला रेसलिंग की पहचान बनने वाली फोगाट बहनों के लिए इस साल होने वाले एशियन गेम्स में खेलने की उम्मीदों को झटका लगा है, क्योंकि उन्हें रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने अनुशासनहीनता के आरोप में कैंप से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। यह कैंप एशियाड के लिए लखनऊ में लगा हुआ है। बाहर होने वाली महिला पहलवानों में गीता फोगाट, बबीता फोगाट, ऋतु फोगाट और संगीता फोगाट शामिल हैं। इस महीने के अंत में होने वाले एशियाड के ट्रायल में इन बहनों को हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा। फेडरेशन ने यह कार्रवाई नेशनल कोच कुलदीप मलिक की रिपोर्ट के बाद की है। ट्रायल में वही पहलवान हिस्सा लेंगी, जो कैंप में हैं। इस तरह आमिर खान स्टारर ‘दंगल’ फिल्म से फेमस हुईं फोगाट बहनों का इस टूर्नमेंट में हिस्सा लेने का सपना अधूरा होता दिख रहा है। उल्लेखनीय है कि यह कैंप 10 मई से 25 जून तक चलेगा। महिलाओं का कैंप उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में लगा हुआ है, जबकि पुरुषों का सोनीपत (हरियाणा) में चल रहा है। फेडरेशन को कई फोगाट बहनों के अलावा कई अन्य पहलवानों के खिलाफ शिकायत मिली थी कि जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है। उल्लेखनीय है कि आगामी टूर्नमेंट के लिए इस कैंप में हिस्सा लेना जरूरी था। इस मामले को लेकर फेडरेशन ने कुल 15 पुरुष-महिला पहलवानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इस लिस्ट में ओलिंपिक मेडल विनर साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान का नाम भी शामिल है।
कैंप से बाहर होने वाले रेसलर
ऋतु फोगाट (50kg), इंदु चौधरी (50kg), संगीता फोगाट (57kg), गीता फोगाट (59kg), रविता (59kg), पूजा तोमर (62kg), मनू (62kg), नंदीनी सलोखे (62kg), रेश्मा माने (62kg), अंजू (65kg), मनू तोमर (72kg), कामिनी (72kg), बबीता फोगाट (53kg), श्रवण (61kg) and सत्यव्रत कादियान (97kg)।
वहीँ इस बारे में कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह ने कहा कि इन पहलवानों को हिस्सा नहीं लेने के बारे में पहले ही फेडरेशन को बताना चाहिए था। ऐसे में हम दूसरे पहलवानों को मौका देते। उन्होंने कहा कि कैंप में नहीं पहुंचना यह बतलाता है कि वह अपने खेल को लेकर अनुशासित नहीं हैं। महिला रेसलिंग को मजबूत बनाने के लिए फेडरेशन पहले से ही संघर्ष कर रहा है। ऐसे में इस तरह की चीजें बर्दाश्त नहीं की जा सकती हैं। दूसरी ओर, महिला नेशनल टीम के कोच कुलदीप मलिक ने बताया कि फोगाट बहनों की चचेरी बहनें विनेश फोगाट और प्रियंका फोगाट कैंप में हैं। वह अच्छा कर रही हैं। साक्षी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वह फिलहाल अनफिट हैं, लेकिन जल्द ही कैंप में आ जाएंगी।

Related Articles

Back to top button