ज्ञान भंडार

अनोखी पहल: विवि ने खूंटों में बांध ली 176 लावारिस गायें

ys-parmar-568a12dd0ef3b_exlstडा. वाईएस परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी ने 176 लावारिस गायों को खूंटों में बांध लिया है। इन्हें विवि परिसर के अलावा प्रदेश भर के बागवानी अनुसंधान केंद्रों में बाधा है। इस यूनिवर्सिटी ने यह कदम राज्यपाल आचार्य देवव्रत के आह्वान पर उठाया है। बागवानी विवि के परिसर में तमाम विभागों में लगभग 110 गायों को खूंटों में बांध लिया गया है।

अब विवि के राज्य में स्थापित तमाम अनुसंधान केंद्रों में भी इस अभियान को आगे बढ़ाया गया है। चंबा स्थित केंद्र में 20 गायें बांधी गई हैं। कंडाघाट, मशोबरा, धौलाकुआं, रोहडू़, सियोबाग, जाछ, नेरी आदि केंद्रों में भी तीन-तीन गायों को खूंटों से बांधा गया है। अब इनके गोबर और गोमूत्र को एकत्र कर इसका इस्तेमाल जैविक खेती के अनुसंधान कार्यों में किया जा रहा है। बागवानी विशेषज्ञ इनसे गोमूत्र और गोबर से बीजामृत-जीवामृत जैसे उत्पादों को भी तैयार कर रहे हैं। नौणी विवि के कुलपति डॉ. विजय सिंह ठाकुर ने कहा कि सड़कों पर घूमती गायों को एकत्र करने का अभियान काफी गति पकड़ चुका है।

हमारे पास अब तक 176 गायें एकत्र हो गई हैं। हमारे तमाम क्षेत्रीय केंद्र भी इस काम में जुट गए हैं। कई सामाजिक संस्थाएं भी हमारे विश्वविद्यालय की इस पहल में मदद करने को सामने आ गई हैं।

Related Articles

Back to top button