जीवनशैली

अपने तनाव को दूर करने ये तरीके अपनाते हैं, पुरूष और महिलाएं

एक ताजा शोध में बताया गया है कि तनाव दूर करने और खुद को राहत दिलाने के लिए जहां महिलाएं खाना शुरू कर देती हैं वहीं पुरुष सेक्स करना पसंद करते हैं ,या फिर पोर्नोग्राफी देखना पसंद करते हैं। कहा जाता है कि सेक्स पुरुषों को नकारात्मक विचार दूर करने और ध्यान भटकाने में कारगर होता है। वहीं महिलाओं के साथ इसका उल्टा होता है। ब्रिटिश मनोवैज्ञानिक सोसाइटी डिविजन ऑफ क्लीनिकल साइक्लोजी इन लीवरपूल में एक कॉन्फ्रेंस हुई जिसमें इस बात का खुलासा किया गया।

कॉन्फ्रेंस में ये बात भी सामने आई कि पुरुषों का तनाव दूर करने के लिए थेरेपी काफी है लेकिन महिलाएं पहले बात करना और अपने अतीत की भावनाओं के बारे में चर्चा करके तनाव को दूर करती हैं। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के प्रोफेसर ड़ॉ जॉन बेरी के मुताबिक पुरुषों के लिए सेक्स से स्ट्रेस दूर करने का मतलब है कि वे सभी चीजों से दूर भाग कुछ अलग करना चाह रहे हैं। क्योंकि सेक्स के दौरान रिलीज होने वाले हार्मोन एंडोर्फिन से खुशी महसूस होती है।

ये एक तरह का मेडिकेशन है। यानि पुरुष महिलाओं से थोड़ा अलग हैं। उनकी सेक्स इच्छाएं बहुत अधिक होती हैं। ऐसे में तनाव से लड़ना उनके लिए ये स्वाभाविक तरीका है। इस शोध में ये भी पाया गया कि फैटी फूड और स्वीट फूड का संबंध स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल से है। ऐसे में ये अभी पता नहीं लग पाया है कि आखिर महिलाएं अक्सर स्ट्रेस में फूड क्यों खाती हैं? ये रिसर्च 115 पुरुष और 250 महिलाओं पर की गई जो कि स्ट्रेस से जूझ रहे थे।

रिसर्च में देखा गया कि 11फीसदी महिलाओं के मुकाबले 27 प्रतिशत पुरुषों ने स्ट्रेस को दूर करने के लिए सेक्स करना और पोर्नोग्राफी को चुनना पसंद किया। वहीं आधे से अधिक महिलाओं का कहना था कि खाने में वे सबसे ज्यादा कंफर्ट महसूस करती हैं। अनुसंधान में ये भी पाया गया कि कार्यस्थल पर समस्या होने पर पुरुषों को थेरेपी की जरूरत होती है जबकि महिलाओं को संबंध में दिक्कत होने पर सहायता चाहिए होती है। वहीं महिलाएं अपनी फीलिंग्स को चर्चा करना चाहती हैं ताकि वे समस्याओं से निकल सकें लेकिन पुरुषों को लाइफ में चल रही समस्याओं का तुरंत हल होना चाहिए होता है।

Related Articles

Back to top button