अन्तर्राष्ट्रीय

अफगान सुलह प्रकिया में पाक की भूमिका चर्चा पर आेबामा-शरीफ

दस्तक टाइम्स/एजेंसी-

President Barack Obama holds a bilateral meeting with Prime Minister Nawaz Sharif of Pakistan in the Oval Office, Oct. 23, 2013.  (Official White House Photo by Pete Souza)

वाशिंगटन: अफगानिस्तान मामले में पाकिस्तान के महत्व को रेखांकित करते हुए अमेरिका ने कहा है कि तालिबान और अफगानिस्तान मेंं सुलह प्रक्रिया को आगे बढ़ाने में उसकी भूमिका को लेकर अगले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति बराक आेबामा और पाकिस्तान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के बीच होने वाली मुलाकात में चर्चा होगी। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कल संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमें पता है कि तालिबान और अफगानिस्तान सरकार के बीच सुलह प्रक्रिया आगे बढ़ाने की कोशिश में पाकिस्तान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।’’ उन्होंने कहा कि असल में, पाकिस्तान में हुई उस वार्ता के शुरूआती चरण का आयोजन पाकिस्तान सरकार ने किया था।
एक सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘मैं पाकिस्तानी सरकार के लिए स्थिति के बारे में नहीं बोलना चाहता लेकिन राष्ट्रपति का दृष्टिकोण है कि क्षेत्र में हर कोई सुलह वार्ता पर प्रगति के साथ जुड़े महत्वपूर्ण फायदों को चिन्हित करे।’’राष्ट्रपति इसके लिए प्रेरित करते रहेंगे जैसा कि उन्होंने अफगान सरकार को उस वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित किया। एक अलग संवाददाता संमेलन में पेंटागन के प्रेस सेक्रेटरी पीटर कुक ने कहा कि अफगान मामले में पाकिस्तान की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि अफगान सरकार को समर्थन के साथ इस कोशिश में जुड़ा हर कोई इसके लिए पूरी कोशिश कर रहा है। उस संवाद में पाकिस्तान को शामिल करने की कोशिश महत्वपूर्ण है। अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच संबंध आगे बढ़ेगें।

Related Articles

Back to top button