ज्ञान भंडार

अब गूगल मैप ऑफ़लाइन भी मिलेगा

151110154942_google_maps_app_02_624x351_googleगूगल मैप ने भारत में ऑफ़लाइन काम करना शुरू कर दिया है. पिछले हफ्ते गूगल ने ये घोषणा कर दी कि आप मैप का इस्तेमाल अपने मोबाइल पर बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी कर सकते हैं.

इसका फ़ायदा कई ऐसे लोगों को हो सकता है जो मैप नहीं इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उनके पास मोबाइल इंटरनेट नहीं है.

कई बार ऐसा होता है कि नेटवर्क में दिक्कतों के कारण आपको डेटा के सिग्नल नहीं मिलते हैं. इससे मैप इस्तेमाल करने में दिक्कत होती है. कई ऐसे देशों को इससे बहुत फ़ायदा होगा जहां डेटा कनेक्टिविटी काफ़ी खराब है.

गूगल मैप पहले भी ऑफ़लाइन मोड में काम करता था. लेकिन ये काम करने का तरीका कुछ ऐसा था कि अगर आप किसी इलाके में जा रहे हैं तो उस इलाके के लिए आपको मैप डाउनलोड करना पड़ता था. उसके बाद वो मैप ऑफ़लाइन काम करता था.

ऑफ़लाइन मोड में पहले आप किसी भी शहर, राज्य या पूरे देश का मैप पहले से ही अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड कर सकते थे. उसके बाद आप इसे ठीक वैसे ही इस्तेमाल कर सकते थे जैसा कि आपको ऑनलाइन मोड में इस्तेमाल करने की आदत रही है.

लेकिन आपको हर 30 दिन के बाद अपने मैप को अपडेट करना पड़ता था क्योंकि उतने दिनों में आप जिस इलाके में जा रहे हों, वहां अगर कुछ बदलाव किये गए हों, तो वो मैप में आ जाएँ.

ऑफ़लाइन मोड में आप एक बार में ज़्यादा से ज़्यादा छह एरिया के मैप ही डाउनलोड कर सकते हैं. ऐसा भी हो सकता था कि आप अपनी गाडी पर कहीं दूर जा रहे हों और आपको रुक कर एक मैप डिलीट करके दूसरा डाउनलोड करना पड़े.

 

Related Articles

Back to top button