अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने लैपटॉप लेकर हवाई यात्रा करने पर लगाया बैन

अमेरिका आतंकवाद के खतरे को देखते हुए कुछ देशों के यात्रियों के लैपटॉप समेत अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों ले जाने पर रोक लगा दिया है. यह प्रतिबंध मध्य पूर्व और उत्तर अफ्रीका से अमेरिका जाने वाली आठ से 10 विदेशी एयरलाइंस पर लागू होगा, लेकिन अमेरिकी एयरलाइंस पर इसका असर नहीं पड़ेगा.

अमेरिका ने लैपटॉप लेकर हवाई यात्रा करने पर लगाया बैन

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका जाने वाले विमानों में मोबाइल से बड़े इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लेकर जाने पर औपचारिक रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है. यह बैन आज से ही लागू हो रहा है. न्यूयॉर्क, शिकागो, डेट्रोइट और मोनट्रियल के हवाई अड्डों पर यात्रियों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने पर बैन लगा दिया गया है. अधिकारियों के मुताबिक कई सप्ताह पहले आतंकी हमले की धमकी मिलने के बाद से अमेरिकी सरकार इस पर विचार कर रही थी. मंगलवार को डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्यूरिटी की ओर से इस नए प्रतिबंध वाले कानून की घोषणा की जा सकती है.

मध्य पूर्व एवं उत्तर अफ्रीका के आठ देशों के यात्री लैपटॉप, आईपैड, टैबलेट, कैमरा और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ अमेरिका की यात्रा नहीं कर पाएंगे. अधिकारियों ने बताया कि इस नए प्रतिबंध से आठ देशों के करीब 10 हवाई अड्डों से अमेरिका आने वाले विमान प्रभावित होंगे. हालांकि इन देशों के नाम का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि जॉर्डन और सऊदी अरब भी प्रतिबंध के दायरे में आएंगे. रॉयल जॉर्डियन एयरलाइंस ने ट्वीट कर कहा कि मंगलवार से यात्रियों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर रोक लगा दी गई है. हालांकि मोबाइल फोन और अन्य चिकित्सा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को ले जाने की अनुमति होगी.

Related Articles

Back to top button