अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका, रूस ने शनिवार से सीरिया में संघषर्विराम की घोषणा की

In this photo released by the Syrian official news agency SANA, Syrians gather where three bombs exploded in Sayyda Zeinab, a predominantly Shiite Muslim suburb of the Syrian capital, Syria, Sunday, Jan. 31, 2016. The triple bombing claimed by the extremist Islamic State group killed at least 45 people near the Syrian capital of Damascus on Sunday, overshadowing an already shaky start to what are meant to be indirect Syria peace talks. (SANA via AP)

 

एजेंसी/ बेरूत : अमेरिका और रूस ने घोषणा की है कि सीरिया में शनिवार से ऐतिहासिक संघर्ष विराम लागू होगा लेकिन इस संघर्षविराम में मुख्य जिहादी संगठन इस्लामिक स्टेट और अल नुसरा फ्रंट शामिल नहीं हैं।

पांच वर्ष से चल रहे इस संघर्ष के मुख्य विपक्षी समूह ने इस घोषणा को सशर्त मंजूरी दे दी है लेकिन इजराइल ने कहा है कि उसे इस समझौते का पालन किए जाने को लेकर संदेह है और विश्लेषकों ने सचेत किया है कि संघर्ष में किसी भी प्रकार का विराम रूस, ईरान और राष्ट्रपति बशर अल असद पर निर्भर करेगा।

यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब एक दिन पहले दमिश्क के निकट हुए विस्फोटों की एक सीरीज में 134 लोगों की मौत हो गई थी। मृतकों में अधिकतर आम नागरिक हैं। वाशिंगटन और मॉस्को ने एक संयुक्त बयान में कहा कि दमिश्क के समयानुयार मध्य रात्रि से आंशिक संघर्षविराम शुरू होगा। इससे उस संघर्ष पर विराम लग जाएगा जिसमें 2,60,000 से अधिक लोग मारे गए हैं और आधी से अधिक आबादी विस्थापित हो गई है।

Related Articles

Back to top button