International News - अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

अमेरिकी मीडिया में छाया ओबामा का भारत दौरा

american mediaवाशिंगटन : अमेरिकी मीडिया सामान्य तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति के विदेश दौरों से अधिक क्राइम और मौसम की खबरों को तरजीह देती हैं। लेकिन भारत दौरे पर जा रहे राष्ट्रपति बराक ओबामा की वजह से इस बार अमेरिकी मीडिया कुछ बदली-बदली नजर आ रही है। कई अखबारों में दौरे के साथ विश्लेषण भी प्रकाशित किया जा रहा है। अमेरिका के सबसे प्रतिष्ठित अखबारों में से एक वॉल स्ट्रीट जनरल ने शनिवार को ‘ओबामा की भारत यात्रा से मजबूत रिश्तों के संकेत’शीर्षक से खबर प्रकाशित किया। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि यह दौरा बहुत सांकेतिक है और फिलहाल इससे बहुत बड़ी नतीजों की उम्मीद नहीं की जा सकती। न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार ने भी ओबामा की भारत यात्रा को प्रमुखता दी है, साथ ही उसने पाकिस्तान पर अमेरिका की नीति स्पष्ट करने की मांग की है। अखबार में प्रकाशित लेख में कहा गया है कि ओबामा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दोनों अपने देशों को एक स्वाभाविक साझीदार मानते हैं। यह सच हो सकता है, लेकिन जब तक अमेरिका, पाकिस्तान के साथ अपना रुख स्पष्ट नहीं करता, भारत-अमेरिका के बीच मजबूत रणनीतिक साझेदारी नहीं हो सकती। दूसरे शब्दों में कहें तो अमेरिका को निश्चित तौर पर पाकिस्तान को लेकर भारत की चिंता पर काम करने की जरूरत है। लेकिन अमेरिका को पाकिस्तान के साथ अपने संबंधों को भी नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए। वाशिंगटन पोस्ट ने भी सऊदी अरब दौरे के मद्देनजर ओबामा दौरा छोटा करने की खबर को प्रमुखता दी है।
अमेरिकी पत्रिका ‘वीक’ ने हालांकि ओबामा के भारत दौरे और तैयारियों से इतर मोदी के साथ अमेरिका के पहले के रवैये को रेखांकित किया है। ओपिनियन कॉलम में प्रकाशित शिखा दलिमा के लेख में कहा गया है कि ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के न्योते को व्यक्तिगत रूप से स्वीकार किया। ताकि पूर्व में धार्मिक आजादी के अमेरिकी कानूनों के तहत मोदी को वीजा नहीं दिए जाने के कारण पैदा हुई खटास को दूर किया जा सके।
पाक मीडिया की निगाह : ओबामा के भारत दौरे की पल-पल की जानकारी पाकिस्तानी मीडिया कवर कर रही है। प्रतिष्ठित अखबार डान और द एक्सप्रेस ट्रिब्यून इन खबरों को प्रमुखता से प्रकाशित कर रहे हैं। शनिवार को डान अखबार के विदेश पेज पर एक चार कॉलम की तस्वीर प्रकाशित की गई, जिसमें में ओबामा के आगरा दौरे के मद्देनजर एक दीवार की सफाई करते हुए कर्मचारी को दिखाया गया है। एजेंसियां

Related Articles

Back to top button