अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट जज की दौड़ से बाहर हुए भारतीय मूल के अमूल थापर

प्रख्यात भारतीय मूल के अमेरिकी न्यायाधीश अमूल थापर सुप्रीम कोर्ट के जज बनने की दौड़ से बाहर हो गए हैं। वह उन अंतिम तीन लोगों की सूची में शार्टलिस्ट नहीं हो पाए हैं जिनमें से किसी एक को ट्रंप इस पद के लिए अपने पंसदीदा उम्मीदवार के रूप में नामित करेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट जस्टिस एंथोनी कैनेडी के खाली पद पर अमेरिकी राष्ट्रपति सोमवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे। हाल ही में कैनेडी (81) ने अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करते हुए कहा था कि 31 जुलाई उनके काम करने का अंतिम दिन होगा।

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट जज की दौड़ से बाहर हुए भारतीय मूल के अमूल थापरव्हाइट हाउस के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप ने 25 न्यायाधीशों की सूची में से सात के साथ बातचीत की थी। ट्रंप ने दो जुलाई को जिन प्रथम चार उम्मीदवारों से बातचीत की, उनमें इस पद के लिए 49 वर्षीय भारतवंशी अमूल थापर को सशक्त दावेदार माना जा रहा था।

नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) के अनुसार ट्रंप ने अपने संभावित प्रत्याशियों की सूची छोटी करते हुए उसमें सिर्फ तीन नामों को ही शामिल किया है। ट्रंप की तीन लोगों की सूची में ब्रेट कावानाह, एमी कोनी बैरेट और रेमंड केथलेग शामिल हैं। पहले दो इस पद के प्रबल दावेदार हैं। हालांकि ट्रंप की घोषणा के बाद ही अंतिम उम्मीदवार का पता चलेगा। ट्रंप ने शुक्रववार को उपराष्ट्रपति माइक पेंस से भी नामांकन को लेकर चर्चा की।

दूसरी बार दौड़ से बाहर हुए थापर
यह दूसरा मौका है जब ट्रंप के साक्षात्कार के बाद थापर इस दौड़ से बाहर हुए हैं। वर्ष 2016 में न्यायाधी एंटोनिन स्कालिया के निधन के बाद भी थापर को शॉर्टलिस्ट किया गया था, लेकिन ट्रंप ने नील गोर्सच को नामित किया था। 

Related Articles

Back to top button