Political News - राजनीतिState News- राज्यTOP NEWSउत्तर प्रदेश

अयोध्या: पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने किए रामलला के दर्शन

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए सरकार की ओर से गठित श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के भवन निर्माण समिति के अध्यक्ष पूर्व आईएएस नृपेंद्र मिश्र ने सुबह 9:30 बजे अयोध्या पहुंच कर रामलला के दर्शन किए। उनके बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती भी दर्शन के लिए पहुंचीं। पूर्व मंत्री उमा भारती रंगमहल महंत समेत साधु-संतों से मुलाकात करेंगी। वहीं नृपेंद्र मिश्र ने सर्किट हाउस में कमिश्नर डीएम, एसएसपी के साथ मीटिंग की। उनके साथ वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की तकनीकी टीम के प्रमुख एके मित्तल और एलएनटी के इंजीनियर दिवाकर त्रिपाठी भी थे।

बैठक में पूर्व आईएएस गृह विभाग अशोक सिंह भी मौजूद रहे। नृपेंद्र मिश्र की पूरी टीम उनके साथ अयोध्या आई है। सुरक्षा मामलों को लेकर जहां अशोक सिंह के पास काफी अनुभव है, वहीं राम मंदिर निर्माण को लेकर एके मित्तल और दिवाकर त्रिपाठी श्री मिश्र के साथ लोकेशन देख कर भव्य परिसर से लेकर मंदिर निर्माण की रूपरेखा तैयार करेंगे।

आज की बैठक में क्या होगा
बैठक में मंदिर के मॉडल, डिजाइन, निर्माण की अवधि, लागत आदि के बारे में विस्तृत चर्चा होने की संभावना है। मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान नृपेंद्र मिश्र ने अयोध्या के विकास के लिए प्रस्तावित योजनाओं और विभिन्न विभागों जैसे पर्यटन, लोक निर्माण, संस्कृति आदि विभागों की ओर से कराए जाने वाले कार्यों पर भी विचार-विमर्श किया।

सूत्रों की मानें तो शनिवार को अयोध्या में होने वाली बैठक में भूमि पूजन की तारीख तय हो सकती है। विश्व हिंदू परिषद ने भूमि पूजन के लिए रामनवमी, एकादशी या अक्षय तृतीया का प्रस्ताव दिया है।

भूमि पूजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आ सकते हैं। राम नवमी के मौके पर अयोध्या में भारी भीड़ की संभावना के मद्देनजर उसके बाद ही भूमि पूजन कराया जा सकता है। यह भी माना जा रहा है कि नृपेंद्र मिश्र के अयोध्या दौरे के बाद रामलला को नए अस्थायी भवन में शिफ्ट करने की योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

मिश्र राम मंदिर निर्माण से जुड़ी अन्य व्यवस्थाओं की भी समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री ने उन्हें कुंभ की कॉफी-टेबल बुक भी भेंट की। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी मौजूद थे।

सूत्रों के अनुसार नृपेंद्र मिश्र को लखनऊ में आरएसएस के भी कुछ नेताओं से भेंट करनी थी लेकिन पदाधिकारियों के बाहर होने की वजह से मुलाकात नहीं हुई। विहिप के उपाध्यक्ष व ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को भी शुक्रवार को लखनऊ आना था लेकिन अब वह शनिवार को दिल्ली से सीधे अयोध्या पहुंचेंगे।

Related Articles

Back to top button