अन्तर्राष्ट्रीय

आईएसआईएस ने किया लंदन संसद के पास हमला

लंदन (ईएमएस)। ब्रिटेन की संसद के हमलावरों का पता चल गया है। बुधवार को हुए हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) ने ली है। प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने भी कहा है कि हमलावर इस्लामिक आतंकवाद से प्रभावित था। वह यहीं जन्मा था। उन्होंने कहा कि देश की सिक्युरिटी सर्विसेस भी उससे वाकिफ थीं। इस हमले के बाद गुरुवार को लंदन और बर्मिघम में छापे मारे गए, जिसमें आठ लोगों को गिरंफतार किया गया है।

बता दें कि इस घटना में 5 लोगों की मौत हो गई थी और 40 लोग घायल हुए थे। ब्रिटेन की पीएम थेरेसा मे ने गुरुवार को कहा कि आतंकी हमले के बाद गुरुवार को पार्लियामेंट फिर खुली और थेरेसा मे ने हाउस ऑफ कॉमंस को एड्रेस किया। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन का मैसेज यह है कि हम डरे नहीं है। उन्होंने कहा, यह माना जा रहा है कि हमलावर ने अकेले इस हमले को अंजाम दिया। यह शख्स ब्रिटेन में पैदा हुआ था और इसके आतंकी गतिविधि में शामिल होने के शक में एमआई 5 ने इसकी जांच की थी। पीएम ने यह भी बताया कि संसद पर हमले के बाद लंदन और बर्मिंघम में छापे मारे गए हैं और आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ऐसे हुआ था हमला

काले कलर की एक कार में सवार शख्स पार्लियामेंट के करीब पैदल जा रहे लोगों को कुचलता हुआ आगे बढ़ा। इसके बाद उसने कार संसद की रैलिंग से टकरा दी। हमलावर ने एक पुलिस ऑफिसर को चाकू मार दिया, बाद में उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई। हमलावार ने चाकू के साथ संसद में घुसने की कोशिश की बाद में पुलिस ने उसे मार गिराया। सांसदों ने 3-4 गन फायर सुने। इसके बाद प्राइम मिनिस्टर थेरेसा मे को एक कार में ले जाते हुए देखा गया। हमले में एक पुलिस ऑफिसर समेत पांच लोगों की मौत हो गई। मारे गए पुलिस ऑफिसर की पहचान पीसी कीथ पामर (48) के रूप में हुई है। 40 लोग घायल हुए हैं। इनमें फ्रेंच स्कूल के तीन छात्र, ब्रिटिश यूनिवर्सिटी के 4 और रोम के रहने वाले दो लोग शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button