जीवनशैली

आपके जिम बैग में जरूर होनी चाहिए ये अक्सेसरीज

जीवनशैली : व्यस्त दिनचर्या की वजह से आजकल लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए ज्यादा समय ही नहीं मिलता। ऐसी स्थिति में ज्यादातर लोग खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए जिम जाना प्रेफर करते हैं क्योंकि यहां 1-2 घंटे समय देकर आप फिट रह सकते हैं। अगर आप भी जिम जाने के बारे में सोच रही हैं लेकिन कन्फ्यूज हैं कि अपने जिम बैग में कौन-कौन सी जरूरी अक्सेसरीज ले जाएं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। यहां हम आपको कुछ ऐसी अक्सेसरीज के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपने जिम बैग में जरूर कैरी करना चाहिए-
हार्ट रेट मॉनिटर : हार्ट रेट मॉनिटर जिम जाने वालों को अपने बैग में जरूर रखना चाहिए क्योंकि जिम के दौरान यह आपके प्रॉग्रेस को रिकॉर्ड करता है। जैसे ही आप वर्कआउट शुरू करते हैं ये ऑटोमैटिकली स्टार्ट हो जाता है। इस तरह से फिटनेस बैंड आपको वर्कआउट के लिए कहीं न कहीं मोटिवेट करता है। आप फिटनेस बैंड मार्केट से या ई-कॉमर्स साइट्स से खरीद सकते हैं यहां आपको इसकी कई वरायटी मिल सकती है।
जिम टॉवेल : अगर आप जिम जाते हैं या जिम जाने के बारे में सोच रहे हैं तो अपने जिम बैग में टॉवेल जरूर रखें। ज्यादातर जिम में आपको ये हिदायत मिल सकती है कि अपनी टॉवेल खुद लाएं क्योंकि वर्कआउट के दौरान काफी पसीना निकलता है तो उसे साफ और ड्राई करने के लिए टॉवेल का होना जरूरी है। अपनी पर्सनल टॉवेल यूज करना हाइजीन के लिए भी जरूरी है। कॉटन टॉवेल परफेक्ट हो सकती है।
वॉटर बॉटल : जिम जाते समय अपने बैग में वॉटर बॉटल रखना ना भूलें क्योंकि वर्कआउट के दौरान पसीना आने की वजह से प्यास भी लगती है और बॉडी को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है। लेकिन वर्कआउट के समय ज्यादा पानी पीना अवॉइड करें।
एमपी3प्लेयर और ईयरबड्स : वर्कआउट के समय म्यूजिक आपकी रफ्तार को बढ़ाता है लेकिन अगर आपको जिम में बराबर बजने वाला म्यूजिक पसंद नहीं है तो एमपी3प्लेयर और हाई क्वॉलिटी ईयरबड्स ले जाना ना भूलें। यह ध्यान रखें कि एमपी3प्लेयर और ईयरबड्स वॉयरलेस हों।
एक्सट्रा ट्राउजर और एक्सट्रा टीशर्ट्स : जब भी जिम जाएं बैग में एक्सट्रा कपड़े रखना ना भूलें।क्योंकि पसीने से आपका कपड़ा खराब हो सकता है और उससे बदबू भी आ सकती है ऐसे में एकस्ट्रा टीशर्ट और ट्राउजर रखना ना भूलें।
डियोड्रेंट स्प्रे : आपके पसीने की बदबू से दूसरे लोग परेशान ना हों इसलिए अपने जिम बैग में डियोड्रेंट स्प्रे जरूर रखें। जब भी आपको वर्कआउट के दौरान पसीना आए इसे बॉडी पर स्प्रे कर लें।

Related Articles

Back to top button