Lifestyle News - जीवनशैली

आपके बालों को स्वस्थ और सुन्दर बनाता है पत्तागोभी का ये उपाए…

आज के प्रदूषण भरे माहौल में सभी लड़के लड़कियां अपने झड़ते बालों की समस्या से परेशान रहते हैं. सुन्दर और लम्बे बाल किसी भी व्यक्ति की खूबसूरती में चार चांद लगा देते है. पर रूखे और बेजान बाल आपकी पर्सनालिटी पर बुरा असर डालते हैं. बालों के झड़ने का कारण प्रदूषण, आहार में पोषक तत्वों की कमी, हार्मोन असंतुलन हो सकता है. आपके बालों को स्वस्थ और सुन्दर बनाता है पत्तागोभी का ये उपाए...

पत्ता गोभी के बालों के इस्तेमाल से आप अपने बालों को लंबा घना और खूबसूरत बना सकते हैं. पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैरोटीन मौजूद होते हैं जो बालों को घना बनाने में सहायक  होते हैं. इसके अलावा पत्तागोभी में आयरन और सल्फर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है. पत्ता गोभी का सेवन करने से आपके बाल दोगुनी तेजी से बढ़ते हैं. 

अपने बालों को झड़ने से बचाने के लिए पत्ता गोभी को बारीक काट कर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी डालकर अच्छे से मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर सूखने दें. बाद में इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको बालों से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.

Related Articles

Back to top button